अमेरिका ने Air India की ग्राउंड हैंडलिंग पर लगाई रोक

Monday, Aug 05, 2019 - 02:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका ने भारत की विमानन कंपनी एयर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग पर रोक लगा दी है। माना जा रहा है कि 2017 में भारत के फैसले के विरोध में अमेरिका ने ऐसा किया है। भारत ने अमेरिका की एयरलाइंस पर खुद ग्राउंड हैंडलिंग करने पर रोक लगाई थी। बता दें कि एयर इंडिया के ही विमान अमेरिका के लिए उड़ान भरते हैं।

एयर इंडिया के विमान सैन फ्रांसिस्को, वॉशिंगटन, न्यू यॉर्क, नेवार्क और शिकागो एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरते हैं। एयर इंडिया का कहना है कि अमेरिका के इस फैसले से कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि एयर इंडिया ग्राउंड हैंडलिंग का काम वहीं की कंपनियों से लेता है। एयर इंडिया की लगभग 30 नॉनस्टॉप उड़ानें अमेरिका के लिए हैं और वहां ग्राउंड के काम लोकल एजेंसियों से लिए जाते हैं।

क्या है ग्राउंड हैंडलिंग 
किसी भी विमान के एयरपोर्ट पर उतरने और वापस उड़ान भरने की अवधि के दौरान कई प्रकार की सेवाओं की जरूरत होती है। इन सेवाओं की पूर्ति ग्राउंड स्टाफ द्वारा कराई जाती है, इसे ही ग्राउंड हैंडलिंग कहा जाता है। जैसे सही जगह तक विमान पहुंचने, साफ-सफाई करने, बचे हुए खाने को उतारने और अगली उड़ान के लिए रनवे पर जाने की गतिविधियां। इसके अलावा यात्रियों का सामान चढ़ाने-उतारने की प्रक्रिया को भी ग्राउंड हैंडलिंग में ही शामिल किया जाता है।

Supreet Kaur

Advertising