2 महीने में आएगी बेरोजगारी आंकड़ों की रिपोर्टः केंद्र

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 04:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में रोजगार सृजन के प्रति सरकार के गंभीर होने का दावा करते हुए श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने आज राज्यसभा में कहा कि 2016 से बेरोजगारी के संबंध में रिपोर्ट अगले दो महीने में सामने आ जाएगी। गंगवार ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने इस बात से इंकार कि देश में रोजगार के अवसरों में कमी आई है। उन्होंने कहा कि वैश्विक आंकड़े भी दिखाते हैं कि भारत में बेरोजगारी की दर कम है। उन्होंने कहा कि नवंबर 2016 के बाद से बेरोजगारी के संबंध में आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने कहा कि एक नया सर्वेक्षण कराया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट अगले दो महीने में आ जाएगी।

सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार स्वरोजगार के क्षेत्र में भी खास ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि रोजगार का सृजन करना सरकार की प्राथमिकता रही है और इसके लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसरों में वृद्धि के लिए अर्थव्यवस्था के निजी क्षेत्र को बढ़ावा देना, व्यापक निवेश वाली विभिन्न परियोजनाओं को जल्दी निष्पादित करना, मनेरगा, दीन दयाल ग्रामीण कौशल विकास योजना आदि में सार्वजनिक व्यय में वृद्धि करना जैसे कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार को सुगम बनाने के लिए सरकार ने मुद्रा एवं स्टार्ट-अप योजनाएं शुरू की हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News