निर्यात की रफ्तार में बैंकों का सहयोग जरूरी: फियो

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 11:01 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय निर्यातक महासंघ (फियो) के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय निर्यात की दोहरी अंकों की रफ्तार बनाए रखने के लिए बैंकों का सहयोग जरूरी है और ऋण से संबंधित समस्याओं और चुनौतियों का समाधान प्राथमिकता से किया जाना चाहिए।

गुप्ता ने संवाददाताओं से कहा कि भारतीय निर्यातक वैश्विक उथल-पुथल का सामना करने में सक्षम है लेकिन इसमें पूंजी की उपलब्धता बनाए रखने के लिए बैंकों का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बैंकों से ऋण लेना कठिन हो गया है और प्रक्रियागत आवश्यकताएं पूरा करना सामान्य कारोबारी के लिए संभव नहीं है।

सरकार के कारोबारियों के लिए पूंजी की उपलब्धता बढ़ाने के कदमों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इन्हें जमीन पर उतारने के लिए ईमानदारी से प्रयास करने की जरुरत है। निर्यातकों के लिए ऋण उपलब्धता की समस्या जस की तस बनी हुई है। बैंक के अधिकारी छोटे कारोबारियों की पहुंच से बाहर है। उन्होंने कहा, ‘‘सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के महाप्रबंधक, कार्यकारी निदेशक, महाप्रबंधक और सहायक महाप्रबंधक छोटे और मझौले उद्योगों की पहंच से बाहर है। पूंजी के संकट के कारण निर्यातकों को आर्डर की पूर्ति करना मुश्किल हो गया है।’’

गुप्ता ने कहा कि पूंजी की समस्या को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय और वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु को अवगत कराया गया है लेेकिन कोई संतोषजनक परिणाम सामने नही आया है। उन्होंने कहा कि एक ओर सरकार डिजीटल को बढ़ावा दे रही है दूसरी ओर बैंकों छोटे ऋण के आवेदन के लिए ढ़ेरों कागजात मांगते हैं। इस प्रक्रिया में महीनों लग जाते हैं और निर्यातकों को आर्डर रद्द करने पड़ते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News