नोटबंदीः टू व्हीलर्स की बिक्री नवंबर में 11 महीनों के सबसे निचले स्तर पर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2016 - 12:39 PM (IST)

नई दिल्लीः आम लोगों के साथ-साथ नोटबंदी का असर टू व्हीलर निर्माताओं पर भी पड़ा है। टू व्हीलर की बिक्री बीते 11 महीने के सबसे निचले स्तर पर रही, वहीं कंपनियां अब मेंटेनेंस के लिए कुछ दिनों के लिए प्लाट्स बंद रखेंगी। देशभर की टू व्हीलर निर्माता कंपनियां इससे प्रभावित हुई है।

2015 के मुकाबले सेल 6% गिरी
जानकारी के मुताबिक नवंबर 2016 में बाइक निर्माताओं की सेल्स पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 6% नीचे है। इस गिरावट के चलते और साल के अंत में देशभर में 2 वीह्लर सेगमेंट में डोमिनेट करने वाली कंपनियां, हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया, (एचएमएसआई), बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर्स अपने प्लांटस को कुछ दिनों के लिए बंद रखेंगे। खबर के मुताबिक प्लांट का यह शटडाउन कंपनियों ने सालाना मेंटेनेंस की वजह से किया है।

मेंटेनेंस के लिए प्लांट रहेंगे बंद
हीरो मोटोकॉर्प आगामी हफ्ते के सोमवार से अपने नीमराना, हरिद्वार और गुरुग्राम का प्लांट एक हफ्ते के लिए बंद रखेगा। खबर के मुताबिक एक कंपनी के एक अधिकरी ने जानकारी दी है कि कंपनी यह सालाना मेंटेनेन्स को ध्यान में रखते हुए हर साल के अंत में शटडाउन करती है। वहीं होंडा का शटडाउन सबसे लंबा होने जा रहा है। होंडा ने 24 दिसंबर को शटडाउन किया था जो 4 जनवरी तक बंद रहेगा। वहीं सबसे कम दिनों के लिए जिस कंपनी का प्लांट बंद रहेगा वह बजाज है। कंपनी सिर्फ 2 दिनों के लिए ही पुणे स्थित प्लांट का शटडाउन करेगी। टीवीएस का शटडाउन भी लगभग 1 हफ्ते का रहेगा।

सप्लाई पर नहीं होगा कोई असर
हालांकि कंपनियों का दावा है कि इस शटडाउन से सप्लाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा। नोटबंदी के बाद टू व्हीलर सेगमेंट के रिटेलर्स की डिमांड में गिरावट आई है और इसका सबसे ज्यादा असर गांव-देहात के इलाकों में अपना काम चला रहे रिटेलर्स पर पड़ा है। बीते 11 महीनों में टू व्हीलर सेगमेंट में सबसे कम सेल्स नवंबर महीने में दर्ज की गई है। नवंबर में लगभग 1.24 मिलियन टू व्हीलर की सेल्स हुई है। बीते महीने हीरो की सेल्स में 13% की गिरावट, हॉन्स ने 4% की गिरावट दर्ज हुई है। नवंबर में बजाज की सेल्स में लगभग 15% की गिरावट होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News