ट्रम्प ने ट्रेड वार की तरफ बढ़ाया कदम

Saturday, Mar 10, 2018 - 09:22 AM (IST)

वाशिंगटनः भारत, चीन सहित दुनियाभर के प्रमुख देशों के विरोध के बाद भी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्टील और एल्युमीनियम पर इम्पोर्ट ड्यूटी (आयात शुल्क) लगाने से जुड़े फैसले पर वीरवार को हस्ताक्षर कर ट्रेड वार की तरफ कदम बढ़ा दिया है। ट्रम्प ने 2 आदेशों पर हस्ताक्षर किए जिनमें एक आदेश आयातित इस्पात पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने और दूसरा एल्युमीनियम के आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाने से संबंधित है।

स्टील-एल्युमीनियम पर लगाई इम्पोर्ट ड्यूटी
ट्रम्प ने कहा कि ग्लोबल मार्कीट में स्टील डम्प करने वाले देशों के खिलाफ कदम उठाना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद अहम था। उन्होंने कहा कि लंबे समय से चली आ रही बीमारी को दूर करने के लिए वह कदम उठाने जा रहे हैं। ट्रम्प के इस कदम के बाद अमरीका की स्टील कम्पनियों के स्टॉक में तेजी देखी गई है। उन्होंने कहा कि जो भी देश इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क से छूट चाहते हैं उन्हें अमरीका के व्यापार प्रतिनिधियों (यू.एस.टी.आर.) से बातचीत करनी होगी।

कनाडा-मैक्सिको को राहत, 15 दिन में नियम होगा प्रभावी  
इस नए फैसले में कनाडा और मैक्सिको को राहत दी गई है। मतलब कनाडा और मैक्सिको से स्टील और एल्युमीनियम के इम्पोर्ट पर अमरीकी सरकार अतिरिक्त ड्यूटी नहीं वसूलेगी। 2016 में अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रम्प ने वायदा किया था कि वह सत्ता में आए तो इस तरह के टैरिफ  के जरिए अमरीका के घरेलू उद्योगों को बचाएंगे। अमरीकी सरकार का दावा है कि इस कदम से देश में हजारों कामगारों की नौकरी बचेगी। व्हाइट हाऊस में ट्रम्प जिस समय टैरिफ  से जुड़े इस आदेश पर हस्ताक्षर कर रहे थे, उस समय स्टील और एल्युमीनियम इंडस्ट्री से जुड़े बहुत से कामगार मौजूद भी थे। नया नियम 15 दिनों के भीतर प्रभावी हो जाएगा। 

Advertising