धीमी आर्थिक सुधार, डिफ्लेशन का भय चीनी स्टॉक की कीमतों और युआन मूल्य को कर रहा कमः रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 03:49 PM (IST)

बीजिंगः निक्केई एशिया ने बताया कि एक धीमी आर्थिक सुधार, डिफ्लेशन का भय और जोखिम-प्रतिकूल विदेशी निवेशक चीन के वित्तीय बाजारों को प्रभावित कर रहे हैं, स्टॉक की कीमतों और युआन के मूल्य दोनों को कम कर रहे हैं। सरकार द्वारा दिसंबर में अपने शून्य-कोविड-19 प्रतिबंधों को हटाने के बाद चीनी अर्थव्यवस्था में उछाल आया। निक्केई एशिया रिपोर्ट में नोरियुकी डोई ने कहा कि हालांकि, चीनी अर्थव्यवस्था की रिकवरी में तेजी आई है।

चीनी अधिकारी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने की कोशिश करने के लिए मौद्रिक प्रोत्साहन का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, जोखिमों ने युआन को और भी नीचे गिरा दिया है। निक्केई एशिया ने बताया कि अप्रैल के प्रमुख आर्थिक संकेतकों के बाजार की उम्मीदों से कम होने के बाद, गोल्डमैन सॉक्स ने अप्रैल-जून तिमाही में चीन के लिए अपने विकास अनुमान को कम करने के जोखिम पर संकेत दिया, जो मौजूदा 4.9 प्रतिशत था।

गोल्डमैन ने 6 प्रतिशत पूरे वर्ष के पूर्वानुमान को बनाए रखा। हालांकि, इसने चेतावनी दी है कि समाचार रिपोर्ट के अनुसार, अगर अर्थव्यवस्था में विश्वास कम होता रहा तो मंदी जारी रह सकती है। रियल एस्टेट क्षेत्र, संबंधित उद्योगों के साथ संयुक्त रूप से सकल घरेलू उत्पाद का 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक का अनुमान है। निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, चीन में रियल एस्टेट क्षेत्र सुस्त मांग से पीड़ित है। चीन में नए घरों की बिक्री में अप्रैल में वें वर्ष में 11.8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो मार्च में 3.5 प्रतिशत की तुलना में अधिक गिरावट दर्शाती है। बिक्री में गिरावट ने प्रांतीय सरकारों को झटका दिया है, जो डेवलपर्स को भूमि उपयोग के अधिकार बेचने से राजस्व का एक बड़ा हिस्सा उत्पन्न करती हैं।

चीन भी दीर्घ अवस्फीति या धीमी मूल्य वृद्धि का सामना कर रहा है। निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, इसके उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में अप्रैल में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और यह नकारात्मक वृद्धि के कगार पर है। सांख्यिकी ब्यूरो के प्रवक्ता फू लिंगहुई ने कहा कि "चीनी अर्थव्यवस्था में कोई डिफ्लेशन नहीं है।" 

हालांकि, जिलिन, शांक्सी, गुइझोउ, लिओनिंग, अनहुई और हेनान प्रांतों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और शंघाई में अप्रैल में नकारात्मक वृद्धि देखी गई, निक्केई एशिया ने चीनी शोध कंपनी विंड शो के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया।  

मंगलवार को 10 साल के सरकारी बॉन्ड की यील्ड 2.69 फीसदी थी, जो नवंबर के बाद सबसे निचला स्तर है। चीनी मुद्रा 17 मई को डॉलर के मुकाबले पिछले 7 युआन से कमजोर हो गई थी। अगले दिन हुई एक बैठक में, चीन विदेशी मुद्रा समिति ने विनिमय दर की अस्थिरता को रोकने पर चर्चा की। हालांकि, युआन कमजोर बना रहा। इस तरह की अनिश्चितताओं ने अमेरिका और अन्य विदेशी निवेशकों को चीनी शेयरों से बचने के लिए प्रेरित किया है। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान और टेक कंपनी विनियमन और आर्थिक प्रतिबंधों के जोखिम को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव इस प्रवृत्ति में योगदान देता है। अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग और टेनसेंट होल्डिंग्स जैसे शेयरों को भी नुकसान हुआ है। चीनी शेयरों में अमेरिकी निवेश और भी कम हो सकता है क्योंकि अमेरिकी चिप कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी पर हाल के चीनी प्रतिबंधों ने तनाव बढ़ने की आशंका जताई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News