Bitcoin में जबरदस्त तेजी, 40000 डॉलर के स्तर को पार कर डेढ़ साल के उच्चतम पर पहुंचा

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2023 - 01:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। इस कारण से बिटकॉइन की कीमत 40,000 डॉलर के स्तर को पार कर गई है, जोकि मई 2022 के बाद बिटकॉइन का अब तक का सबसे उच्चतम स्तर है। बिटकॉइन की कीमत में तेजी की वजह ब्याज दरों में कमी आने की उम्मीद और ईटीएफ द्वारा की जा रही खरीदारी को माना जा रहा है। 

एक रिपोर्ट में बताया गया कि बाजार ब्लैकरॉक की ओर से लाए जाने वाले बिटकॉइन के पहले ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के अप्रूवल का इंतजार कर रहा है। उम्मीद है कि जनवरी तक अमेरिकी सिक्योरिटी और एक्सचेंज कमीशन यानी एसईसी द्वारा इसे मंजूरी दे दी जाएगी।  

142 प्रतिशत बढ़ा बिटकॉइन 

सोमवार के शुरुआती कारोबार में बिटकॉइन एक प्रतिशत की तेजी के साथ 40,005 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं, 2023 की शुरुआत से अब तक बिटकॉइन में अब तक 142 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। पिछले में इस क्रिप्टोकरेंसी में 53 प्रतिशत और एक महीने में 17 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। 

अपने ऑलटाइम हाई से नीचे बिटकॉइन 

2023 में जारी बंपर तेजी के बाद भी बिटकॉइन की कीमत अपने उच्चस्तर से काफी नीचे बनी हुई है। महामारी के समय में  बिटकॉइन की कीमत नवंबर 2021 अपने सबसे उच्चतम स्तर करीब 69,000 डॉलर के करीब पहुंच गई थी। इसके बाद 2022 में एफटीएक्स में धोखाधड़ी के लिए सैम बैंकमैन-फ्राइड पर कार्रवाई और बिनेंस के संस्थापक चांगपेंग झाओ पर जुर्माने के कारण बिटकॉइन क्रैश देखने को मिला था। बिटकॉइन के अलावा अन्य क्रिप्टो करेंसी जैसे एथर और बीएनबी में भी तेजी देखी जा रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News