यूरोप से आने वाले यात्री सीधे एयर इंडिया की वेबसाइट से बुक करा सकेंगे टिकट

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 12:26 AM (IST)

नई दिल्लीः ‘वंदे भारत मिशन' के तहत यूरोप से स्वदेश लौटने के इच्छुक भारतीय अब स्थानीय दूतावास या उच्चायोग की सूची में नाम आने का इंतजार किये बिना सीधे एयर इंडिया की वेबसाइट से टिकट बुक करा सकेंगे। एयर इंडिया ने आज बताया कि यूरोप से स्वदेश लौटने के इच्छुक भारतीयों के लिए सीधे वेबसाइट से बुकिंग की सुविधा 10 जून को भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 1.30 बजे शुरू होगी। 

‘पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर यात्रियों को सीधे वेबसाइट से बुकिंग कराने की सुविधा दी गई है। इसके लिए व्यक्ति का स्थानीय उच्चायोग कार्यालय में पंजीकृत होना अनिवार्य है। अमेरिका और कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए पहले ही यह सुविधा शुरू की जा चुकी है। साथ ही ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) काडर्धारकों के लिए भी यह यह सुविधा दी गई है। 

विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए छह मई से शुरू किए गए ‘वंदे भारत मिशन' के पहले दो चरणों में सिर्फ वही लोग टिकट बुक करा सकते थे जिनका चयन उस देश में स्थित भारतीय दूतावास या उच्चायोग द्वारा किया जाता था। प्राथमिकता सूची में नाम आने के बाद यात्री को दूतावास की तरफ से इसकी सूचना मिलती थी और टिकट की बुकिंग के लिए एयरलांइस उनसे संपकर् करता था। मिशन का तीसरा चरण 10 जून से शुरू हो रहा है जिसके तहत धीरे-धीरे प्राथमिकता सूची की व्यवस्था समाप्त करने की योजना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News