जल्द ही एक E-wallet का पैसा दूसरे में कर सकेंगे ट्रांसफर

punjabkesari.in Thursday, Oct 05, 2017 - 01:40 PM (IST)

बेंगलुरुः त्यौहारी सीजन पर हर कोई शॉपिंग करने में व्यस्त होता है। डिजिटल पेमैंट के कारण आज के समय में शॉपिंग करना और भी आसान हो गया है ।कार्ड के जरिए शॉपिंग आसान हो गई है, पर कई बार एेसा हो जाता है कि आपके इ-वॉलेट में पैसे खत्न हो जाते। इस समस्या को खत्न करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने नए आदेश जारी किए है। अगर शॉपिंग के दौरान आपके मोबाइल वॉलेट में पैसे खत्न हो जाते है तो जल्द ही आप एक ई-वॉलेट से दूसरे में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।

आर.बी.आई ने यह फैसला किया है कि इस व्यवस्था को 6 महीने के अंदर लागू किया जाए। भारतीय रिजर्व बैंक के इस फैसले से पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को भी बढ़ावा मिलेगा। यह फैसला लेने के पीछे का कारण भी यही है कि कैसलेस पेमेंट्स को बढ़ावा दिया जा सके। ई-वॉलेट की इस बंदिश से ग्राहकों को भी खूब फायदा होगा। तो अगर आप भी पेटीएम या किसी किसी और ई-वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो जल्द ही आपको यह खुशखबरी मिल सकती है।"

ग्राहकों को क्या होगा फायदा 
अभी तक कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक के एक वॉलेट में तो पैसे होते हैं, लेकिन दूसरे में नहीं होते और उसे भुगतान के लिए दूसरे वॉलेट का इस्तेमाल करने की भी जरूरत पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में जल्द ही आप अपने एक वॉलेट का पैसा दूसरे में ट्रांसफर कर सकेंगे और भुगतान कर सकेंगे।

हालांकि, यह सेवा सिर्फ उन लोगों को ही मिलेगी, जिनका केवाईसी पूरा होगा। मार्च में ही भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में एक ड्राफ्ट तैयार किया था और आम लोगों से इस पर सुझाव भी मांगे थे। 11 अक्टूबर को दोबारा भारतीय रिजर्व बैंक इसे लेकर एक आदेश जारी कर सकता है। इन दिनों यू.पी.आई. तेजी से बढ़ रहा है और इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने यह अहम कदम उठाया है, इससे ग्राहकों को खूब फायदा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News