अब खाने के नाम पर नहीं होगा धोखा, ट्रेन में मंगवा सकेंगे मनपसंद आर्डर

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 07:45 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रेन में सफर के दौरान अब यात्री आई.आर.सी.टी.सी. से अपना मनपसंद खाना आर्डर कर सकेंगे। खाने के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी से भी बच सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) जल्द ही 'मेन्यू ऑन रेल' नाम से एक एप्प लाने वाला है। आई.आर.सी.टी.सी. ने ट्वीट कर जानकारी दी कि इस एप्प के जरिए यात्री ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकेंगे। वहीं, इस एप्प के जरिए रेल सम्बन्धी किसी भी शिकायत को दर्ज कराया जा सकेगा।

फिलहाल, सफर के दौरान आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट, टोल फ्री नंबर 1323 और ई-कैटरिंग एप्प से यात्री भोजन बुक कराते हैं। दरअसल, आई.आर.सी.टी.सी. ने पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत ई-कैटरिंग एप्प का इस्तेमाल शुरू किया था लेकिन इसमें खामियां सामने आ रही थीं। इन खामियों को दूर करते हुए बेहतर एवं गुणवत्तायुक्त भोजन उपलब्ध कराने के लिए ही अब ‘मेन्यू ऑन रेल’ एप्प लांच करने की तैयारी है।

4 श्रेणी की ट्रेनों में होगा खाना उपलब्ध
जानकारी के अनुसार, एप्प के जरिए 4 श्रेणी की ट्रेनों में खाना उपलब्ध कराया जाएगा। पहली श्रेणी में मेल, एक्सप्रेस और हमसफर जबकि दूसरी श्रेणी में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो शामिल हैं। तीसरी श्रेणी में गतिमान और चौथी श्रेणी में तेजस ट्रेन शामिल हैं। आने वाला मेन्यू ऑन रेल एप्प ऐंड्रॉयड व आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। एप्प में खाने की जानकारी और उनकी कीमत की जानकारी भी मिलेगी। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यात्रियों को सूचना देने के लिए एक वेबसाइट भी तैयार की जा रही है जिसे ई-टिकटिंग से लिंक किया जाएगा।

अब सफर में आपकी सहायता करेगा ‘मदद’
सफर के दौरान यात्रियों को होने वाली दिक्कतों को देखते हुए रेलवे मई दिवस पर ‘मदद’ नाम का एक एप्प भी लांच करने जा रहा है। मोबाइल एप्लीकेशन फॉर डिजायर्ड हेल्प ड्यूरिंग ट्रैवल (एमएडीएडी-मदद) एप्प से यात्री ट्रेनों के शौचालय, एसी कोच में मिलने वाले बेडरोल, कंबल समेत तमाम अन्य शिकायतें दूर की जा सकेंगी। एप्प पर दर्ज शिकायत सीधे संबंधित जोन केमंडलीय अधिकारियों तक पहुंचेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News