TV चैनल्स के अंधाधुंध डिस्काऊंट पर रोक लगा सकता है TRAI, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 10:16 AM (IST)

नई दिल्ली: टैलीकॉम रैगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की ओर से ब्रॉडकास्टिंग एवं केबल सर्विसेज के लिए बनाए गए नए नियम 29 दिसम्बर 2018 से लागू हो गए हैं। इसके बाद से टी.वी. चैनल ब्रॉडकास्टर और डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑप्रेटर्स ग्राहकों को बनाए रखने के लिए नए-नए ऑफर्स लेकर आ रहे हैं। इन ऑफर्स के तहत ब्रॉडकास्ट और ऑप्रेटर कुछ चुनिंदा चैनलों को ग्राहकों को डिस्काऊंट पर उपलब्ध करा रहे हैं। अब इन ऑफर्स पर ट्राई शिकंजा कसने जा रहा है जिसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर होगा।
PunjabKesari
क्यों पड़ी प्रतिबंध लगाने की जरूरत
ट्राई ने एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया है जिसके के जरिए ट्राई के सभी स्टेकहोल्डर्स ने इन ऑफर्स पर प्रतिबंध या इनके लिए सीमा तय करने संबंधी सुझाव मांगे हैं। ट्राई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नए रैगुलेटरी फ्रेमवर्क का मकसद टीवी के दर्शकों को अपनी पसंद के चैनल चुनने का अधिकार देना था। इसके जरिए दर्शक अपने मासिक केबल बिल को कंट्रोल कर सकते थे। लेकिन टीवी चैनल ब्रॉडकास्टर और डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑप्रेटर इन नियमों के खिलाफ नए-नए ऑफर लेकर आ गए हैं। नए नियमों में ब्रॉडकास्टर और ऑप्रेटर्स को ग्राहकों के हित में चैनल्स का बंडल ऑफर करने की छूट मिली हुई है। इस छूट का फायदा उठाते हुए ब्रॉडकास्टर और ऑप्रेटर एक निश्चित कीमत में कई चैनलों की पेशकश कर रहे हैं।
PunjabKesari
दर्शकों को बेवजह चुकाने पड़ते हैं ज्यादा पैसे
ट्राई का मानना है कि इनमें कई चैनल ऐसे होते हैं जिनसे दर्शकों को कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में दर्शकों को बेवजह गैर-पसंदीदा चैनलों के लिए भुगतान करना होता है। चूंकि नए नियमों में इस पर लगाम लगाने का कोई प्रावधान नहीं है। ऐसे में टी.वी. दर्शकों के हित में ट्राई इन ऑफर्स पर लगाम लगाना चाहती है।
PunjabKesari
ऐसे डिस्काऊंट दे रहे हैं ब्रॉडकास्टर
ट्राई की ओर से जारी कंसल्टेशन पेपर्स के अनुसार उदाहरण के तौर स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने एसवीपी हिन्दी बकेट में 15 चैनल दिए हैं, जिनकी एक माह की कीमत 75.10 रुपए है। ऑफर के तहत 34.8 फीसदी छूट के साथ यह 49 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसमें टैक्स अलग से है। इसी प्रकार एसवीपी. तेलुगु में शामिल चैनलों की एक माह की कीमत 63 रुपए होती है। लेकिन इसे 38.10 फीसदी के डिस्काऊंट के साथ 39 रुपए में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी प्रकार अन्य ऑप्रेटर भी डिस्काऊंट के साथ अपने चैनल्स का बकेट ऑफर कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News