सोमवार को शेयर बाजार में बंद रहेगा कारोबार, इन दो बाजारों में भी कोई कामकाज नहीं

Sunday, Nov 26, 2023 - 04:00 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय शेयर बाजार में इस हफ्ते लगातार 3 दिनों तक छुट्टी है। शनिवार और रविवार को साप्ताहिक छुट्टी के अलावा सोमवार (27 नवंबर) को भी भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे। सोमवार को दोनों एक्सचेंजों पर इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव्स और SLB सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। सोमवार को करेंसी डेरिवेटिव मार्केट भी पूरे दिन के लिए बंद रहेगा। इस दिन करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कारोबार नहीं होगा।

गुरू नानक जयंती के मौके 27 नवंबर को भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे। गुरू नानक जयंती को गुरूपरब के तौर पर भी जाना जाता है, जोकि सिख धर्म का सबसे प्रमुख त्योहार है। पहले सिख गुरू, गुरू नानक देव के जन्मदिन के अवसर पर यह त्योहार मनाया जाता है।

कमोडिटी बाजार भी रहेगा बंद

इक्विटी बाजार के अलावा इस दिन कमोडिटी बाजार भी बंद रहेंगे। 27 नवंबर को मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सुबह के सेशन का कारोबार नहीं होगा। MCX पर इस दिन शाम के सेशन में कारोबार होगा जबकि, नेशनल कमोडिटी & डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) पर दोनों सेशन में कारोबार नहीं होगा। सुबह का सेशन सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होता है जबकि, शाम का सेशन शाम 5 बजे से लेकर रात 11:30 बजे या 11:55 बजे तक चलता है।

27 नवंबर इस महीने का दूसरा दिन है, जब भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे। इसके बाद अगले महीने भी साप्ताहिक छुट्टी के अलावा एक अतिरिक्त दिन भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे। अगले महीने 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे। नवंबर में इसके पहले 14 तारीख को दिवाली बालीप्रतिपदा के मौके पर भारतीय शेयर बाजार बंद थे। नवंबर महीने में BSE और NSE कुल 10 दिनों तक बंद रहेंगे। इस 10 दिन में साप्ताहिक छुट्टी और त्यौहार के मौके पर छुट्टियां शामिल हैं।

jyoti choudhary

Advertising