मंहिद्रा ट्रैक्टर एंड महिंद्रा लिमिटेड के ट्रैक्टरों की कुल बिक्री 30 लाख इकाई के पार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2019 - 09:37 PM (IST)

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी ट्रैक्टरों की कंपनी मंहिद्रा लिमिटेड को माना जाता है। मंहिद्रा ने सन् 1963 में अपना पहला ट्रैक्टर बाजार में पेश किया था। बुधवार को महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम) के ट्रैक्टरों की कुल बिक्री इकाई दिखाई है। जिसमें मंहिद्रा का कहना है कि उनके ट्रैकटरों की इकाई 30 लाख इकाई के स्तर को लांघ चुकी है।वर्ष 2019 के मार्च महीने में कंपनी ने विनिर्माण के इस मील के पत्थर को हासिल किया है।

कंपनी का कहना है कि वर्ष 2018-19 में दो लाख से अधिक ट्रैक्टर का उत्पादन किया है। एमएंडएम ने वर्ष 1963 में इंटरनेशनल हार्वेस्टर इंक के साथ एक संयुक्त उद्यम में ट्रैक्टरों का निर्माण शुरू किया था, और वर्ष 2004 में 10 लाख इकाई उत्पादन का आंकड़ा पार किया था। वर्ष 2009 में, यह मात्रा के हिसाब से दुनिया का सबसे अधिक बिकने वाला कृषि ट्रैक्टर ब्रांड बन गया। कंपनी ने कहा कि वर्ष 2013 में कंपनी ने 20 लाख इकाई के उत्पादन का स्तर लांघा। बयान में कहा है कि निर्यात को मिलाकर वर्ष 2018-19 में अगली छह लाख इकाइयां सिर्फ छह साल में बन गईं।

इस उपलब्धि पर कंपनी के कृषि उपकरण क्षेत्र के अध्यक्ष राजेश जेजुरिकर ने कहा कि 30 लाख ट्रैक्टर के उत्पादन के स्तर को हासिल करना महिंद्रा ट्रैक्टर ब्रांड पर ग्राहकों के विश्वास की गवाही है। वर्तमान में एमएंडएम न केवल भारत में, बल्कि छह महाद्वीपों के 40 से अधिक देशों में अपने ट्रैक्टर बेचती है, जिसमें भारत के बाहर अमेरिका सबसे बड़ा बाजार है। कंपनी के पास दुनिया भर में 14 से अधिक ट्रैक्टर विनिर्माण एवं उसकी असेम्बली इकाइयां हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News