Tomato price in Navratri: तीसरे नवरात्र में टमाटर ने लगाया ‘शतक’, 24 घंटे में इतना बढ़ा भाव

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 03:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नवरात्रि के तीसरे दिन देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमतों ने शतक लगा दिया है। बीते 24 घंटों में टमाटर के खुदरा दामों में 20 रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि थोक बाजार में 10 रुपए का इजाफा देखा गया है। इसके दाम 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि टमाटर की आपूर्ति में कमी और त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने के कारण कीमतों में यह उछाल आया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक महीने में टमाटर के दामों में 27 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ेंः हफ्ते भर में इतना महंगा हुआ तेल, जानें क्या चल रहे हैं Petrol-Diesel के भाव

100 रुपए तक पहुंचे टमाटर के दाम

दिल्ली के मॉडल टाउन इलाके में एक रिटेल विक्रेता के अनुसार, टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि एक दिन पहले यह 80 रुपए प्रति किलोग्राम थी। यह वृद्धि 24 घंटों में 20 रुपए की रही है। विक्रेताओं का कहना है कि आने वाले दिनों में टमाटर के दाम 120 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकते हैं।

थोक बाजार में भी उछाल

आजादपुर मंडी से टमाटर लाकर बेचने वाले एक विक्रेता के अनुसार, 3 अक्टूबर को टमाटर उन्हें मंडी में 70 रुपए प्रति किलोग्राम पड़ा था लेकिन शनिवार को इसकी कीमत 80 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। इसके कारण खुदरा बाजार में टमाटर 100 रुपए प्रति किलोग्राम में बेचा जा रहा है। विक्रेता का मानना है कि नवरात्र के बाद टमाटर की कीमतों में मामूली गिरावट आ सकती है।

यह भी पढ़ेंः Mutual Fund Industry में छोटे शहरों का दबदबा, 2.3 करोड़ नए निवेशकों में 53% स्मॉल टाउन से

कीमतों में उछाल का कारण

विशेषज्ञों के अनुसार, त्योहारी सीजन के चलते टमाटर की मांग बढ़ी है, वहीं आपूर्ति में कमी के कारण कीमतों में वृद्धि हो रही है। हीटवेव और मानसून की देरी ने फसल को प्रभावित किया, जिसके बाद भारी बारिश के कारण फसल और अधिक खराब हो गई, जिससे आपूर्ति पर दबाव बना और कीमतें बढ़ गईं।

सरकारी आंकड़ों का विश्लेषण

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक महीने में टमाटर के दामों में 27 रुपए प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। 4 सितंबर को टमाटर की कीमत 43 रुपए प्रति किलोग्राम थी, जो अब 70 रुपए प्रति किलोग्राम हो चुकी है। इसी प्रकार, अक्टूबर की शुरुआत में 30 सितंबर को 63 रुपए प्रति किलोग्राम था, जो 4 अक्टूबर तक बढ़कर 70 रुपए हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News