अगले कुछ सप्ताह में टमाटर की कीमतों में आ सकती है गिरावट

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2024 - 03:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर की खुदरा कीमत 75 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। एक सरकारी अधिकारी ने शनिवार को कहा कि दक्षिणी राज्यों से आपूर्ति बढ़ने से आने वाले हफ्तों में इसमें नरमी आने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि आपूर्ति में बाधा के कारण बढ़ीं टमाटर और प्याज की कीमतों के जल्द स्थिर होने की उम्मीद है। 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, “दिल्ली और कुछ अन्य शहरों में टमाटर, आलू और प्याज की कीमतें बहुत ज्यादा हैं। भीषण गर्मी और उसके बाद भारी बारिश के कारण आपूर्ति बाधित हुई, जिससे खुदरा कीमतों में उछाल आया।” उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में टमाटर की कीमत 75 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है लेकिन अगर भारी बारिश से आपूर्ति श्रृंखला बाधित नहीं होती है तो इसमें कमी आ सकती है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 12 जुलाई को दिल्ली में टमाटर का खुदरा मूल्य 75 रुपए प्रति किलोग्राम था, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में मूल्य 150 रुपए प्रति किलोग्राम था।

टमाटर का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य 12 जुलाई को 65.21 रुपए प्रति किलोग्राम रहा, जबकि पिछले साल यह 53.36 रुपए प्रति किलोग्राम था। फिलहाल दिल्ली को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से टमाटर की आपूर्ति हो रही है। अधिकारी ने कहा, "आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से हाइब्रिड टमाटर राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचने के साथ ही कीमतों में नरमी आने लगेगी।" 

सरकार सब्सिडी वाले टमाटर की बिक्री को फिर से शुरू करने की योजना नहीं बना रही है। यह उपाय पिछले साल तब लागू किया गया था जब कीमत 110 रुपए प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई थी। अधिकारी ने भरोसा जताया कि आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से आपूर्ति में सुधार होने पर एक से दो सप्ताह के भीतर कीमतें सामान्य हो जाएंगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News