टोल प्लाजा पर अब ऐप से होगा भुगतान, नहीं करना पड़ेगा इंतजार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 03:09 PM (IST)

चंडीगढ़ः अब आपको टोल प्लाजा पर भुगतान के लिए लंबी कतारों में लगने की कोई जरुरत नहीं होगी। केंद्र सरकार ने एक ऐप लांच किया है जिसके ज़रिए देश के किसी भी हिस्से में टोल भुगतान हो सकेगा। टोल प्लाजा पर ऐप के ज़रिए भुगतान करने वालों के लिए अलग लाइन की व्यवस्था कर दी गई है। भारत सरकार ने फास्ट टैग स्कीम के तहत लोडलिंक नाम का मोबाइल ऐप लांच किया है जिसकी शुरूआत चंडीगढ़ से की गई है।

खाते से कट जाएंगे पैसे
इसकी सुविधा देश भर में 371 टोल प्लाजा पर की गई है। इस ऐप के जरिए भुगतान करन वाले वाहन मालिकों को 7.5 प्रतिशत का कैशबैक भी मिलेगा। इसका लाभ लेने के लिए फास्ट टैग स्कीम के तहत वाहन चालकों को ऑनलाइन खाता खोलना होगा। खाता खोलने के बाद वाहन के शीशे पर लगाने के लिए एक टैग दिया जाएगा। टैग वाला वाहन जब टोल प्लाजा से गुज़रेगा तो वहां लगा सिस्टम टैग को स्कैन करेगा और आपके खाते से पैसे अपने-आप कट जाएंगे यानि आपको ज्यादा देर तक खड़े नहीं होना पड़ेगा।

PunjabKesari
मोबाइल पर तुरंत मिलेगा मैसेज
टोल टैकस के पैसे काटे जाने पर आपको तुरंत मैसेज मिल जाएगा। वहीं फास्ट टैग की मियाद खत्म होने की कोई आखिरी तारीख नहीं होगी यानि एक्सपायरी डेट नहीं होगी, वाहन मालिक इसको मोबाइल सिम कार्ड की तरह रिचार्ज करा सकेगा। इसे ऑनलाइन पेमेंट के जरिए भी रिचार्ज किया जा सकेगा। इतना ही नहीं फास्ट टैग वाहन मालिकों को अपनी गाड़ी ट्रैक करने में भी मदद करेगा, जिसमें गाड़ी चोरी होने की स्थिति में उसका पता चल सकेगा। जब भी फास्ट टैग वाला वाहन किसी भी टोल प्लाजा से गुज़रेगा तो हर समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। इस मैसेज में टोल प्लाजा कहां का है, वाहन यहां से कब गुजरा और कितने पैसे काटे गए यह सारी जानकारी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News