Tolexo ने निकाले 300 कर्मचारी!

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2017 - 05:39 PM (IST)

नई दिल्लीः ऑनलाइन मार्कीटप्लेस टोलेक्सो ने कठिन परिस्थितियों के मद्देनजर करीब 300 कर्मचारियों को छंटनी करने जा रही है जो उसका करीब 85 फीसदी कार्यबल है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी नोटबंदी के बाद कारोबार में गिरावट के मद्देनजर ऐसा कर रही है। हालांकि कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन ने इससे इनकार करते हुए कहा है कि उसके पास उतने कर्मचारी नहीं है। सूत्रों ने कहा कि कंपनी के पास करीब 350 कर्मचारी हैं। सूत्रों के अनुसार, पिछले सप्ताह हुई टाउनहॉल बैठक के बाद छंटनी की प्रक्रिया शुरू की गई है। बैठक में कर्मचारियों को कंपनी के कारोबार में काफी नरमी के बारे में कहा गया था। जाहिर तौर पर कंपनी अपना ऑनलाइन कारोबार बंद कर रही है और अब वह एक नए उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करेगी जो पूरी तरह ऑफलाइन है। हालांकि टोलेक्सो के वरिष्ठ प्रबंधन ने कहा कि कंपनी केवल अपने खुदरा परिचालन को बंद कर रही है।

नोटबंदी से बिक्री में गिरावट
कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'पिछले सप्ताह हमारी एक टाउनहॉल बैठक हुई थी जिसमें सीईओ ने हमें बताया था कि नोटबंदी के बाद हमारी बिक्री में जबरदस्त गिरावट आई और कारोबार काफी घट गया। करीब 30 से 35 लोगों को इंडियामार्ट में स्थानांतरित कर दिया गया है जबकि शेष लोगों को नौकरी छोडऩे के लिए कहा गया है।' कंपनी अपने कर्मचारियों महज एक महीने का वेतन देकर हटा रही है जिससे कर्मचारियों के बीच जबरदस्त असंतोष व्याप्त है।

बड़े स्तर पर कोई छंटनी नहीं
इस बाबत जानकारी के लिए संपर्क करने पर कंपनी ने केवल इतना कहा कि व्यापक स्तर पर कोई छंटनी नहीं की जा रही है। कंपनी प्रतिनिधि ने कहा, 'हम केवल अपना कारोबार बंद कर रहे हैं। हमारे पास 350 कर्मचारी नहीं हैं बल्कि हमारे कर्मचारियों की संख्या करीब 250 है। हां, कुछ लोगों को नौकरी छोडऩे के लिए कहा गया है, लेकिन बड़े पैमाने पर कोई छंटनी नहीं हो रही है।'

कंपनी को हासिल नहीं हो रहे नए ऑर्डर
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नोटबंदी से पहले टोलेक्सो का रोजाना सकल मर्केंडाइज मूल्य (जीएमवी) 25 लाख रुपए प्रति दिन था जो नोटबंदी के बाद घटकर महज 10 लाख रुपए प्रति दिन रहा गया। इस मामले से अवगत एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'कंपनी ने आक्रामक लक्ष्य भी निर्धारित किए थे जिसे हासिल करने में वह विफल रही। इसलिए निवेशकों ने अंतत: सह-संस्थापकों को कर्मचारी लागत घटाने के लिए कहा। कंपनी एक नए कारोबारी मॉडल पर काम कर रही है जिसके तहत सीधे चीन से वस्तुओं का आयात कर उसे एक नए ब्रांड के साथ ऑफलाइन बिक्री करने की योजना है।' हालांकि सूत्रों ने यह भी कहा कि टोलेक्सो अपने विक्रेताओं को इन्वेंटरी लौटाने की प्रक्रिया भी शुरू कर चुकी है। इसी क्रम में उसने अपने गोदाम साझेदारों को नोटिस भेजकर जल्द से जल्द जगह खाली करने के लिए कहा है। कंपनी फिलहाल केवल वर्तमान ऑर्डर को पूरा कर रही है लेकिन नए ऑर्डर हासिल नहीं कर रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News