अब सिद्धिविनायक मंदिर में दान कर सकेंगे कम्पनियों के शेयर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2016 - 06:50 PM (IST)

मुंबईः आंध्र प्रदेश के विश्वविख्यात तिरुपति बालाजी मंदिर के बाद मुंबई स्थित प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर ने अपना डीमैट अकाऊंट खोला है, ताकि श्रद्धालु शेयर, म्यूचल फंड्स, बांड्स आदि का दान मंदिर को दे सकें।

 

मंदिर के ट्रस्ट ने यह अकाऊंट (खाता) एस.बी.आई. कैपिटल मार्कीट्स लिमिटेड की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कम्पनी एस.बी.आई.सी.ए.पी. सिक्योरिटीज लिमिटेड के माध्यम से खोला है। इस नई पहल के बाद ई-डोनेशन प्लैटफॉर्म के जरिए डीमैट से शेयर ऑनलाइन ट्रांसफर किए जा सकते हैं। दान में मिले शेयर ट्रस्ट के सेविंग अकाऊंट में रहेंगे। जरूरत पड़ने ट्रस्ट शेयर को बेचकर समाज सेवा और मंदिर खर्च में पैसे का इस्तेमाल कर सकता है। फिलहाल भक्त केवल सूचीबद्ध कम्पनियों के अपने शेयर सीधे तौर पर इस मंदिर को दान कर सकेंगे। बाद में इसका दायरा बढ़ाया जाएगा तब म्यूचुअल फंड्स, बांड्स, गोल्ड बांड्स आदि भी स्वीकार किए जाएंगे। 

 

गौरतलब है कि मुंबई के प्रभादेवी इलाके में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर देश के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। एक अनुमान के मुताबिक इस मंदिर को हर साल 50 करोड़ से ज्यादा चढ़ावा प्राप्त होता है। मंदिर के पास लगभग 158 किलो सोना और 125 करोड़ की एफडी है। इससे पहले आन्ध्र प्रदेश के विश्वविख्यात तिरुपति बालाजी मंदिर के ट्रस्ट ने भी अपना डीमैट अकाऊंट खोला था। सीडीएसएल का प्लान है कि इस तरह की पहल अन्य मंदिरों में भी शुरू की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News