अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने की जवाबी कार्रवाई का समय चौथी बार टला

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 04:15 PM (IST)

 

नई दिल्लीः सरकार ने अमेरिका से आयात किए जाने वाले 29 उत्पादों पर जवाबी व्यापार-कार्रवाई के तहत शुल्क बढ़ाने की समयसीमा को चौथी बार 45 दिन के लिए बढ़कर 31 जनवरी 2019 कर दिया है। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, शुल्क वृद्धि लागू होने की तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जनवरी 2019 कर दिया गया है। वाणिज्य मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से समयसीमा बढ़ाने के लिए कहा था। जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी सरकार ने इससे पहले इसी साल इस्पात एवं एल्युमिनियम के आयात पर शुल्क लगाया था। जिसके जवाब में भारत ने अखरोट, बादाम एवं दालों समेत 29 अमेरिकी उत्पादों पर जवाबी शुल्क लगाने का जून में फैसला किया है। यह शुल्क वृद्धि पहले 4 अगस्त को प्रभावी होना था। हालांकि, सरकार ने इसे 45 दिन बढ़ाकर 18 सितंबर, उसके बाद फिर बढ़ाकर दो नवंबर किया था बाद में समय-सीमा को 17 दिसंबर किया था।

अमेरिका और भारत के वरिष्ठ अधिकारी व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के लिये बातचीत कर रहे हैं। दोनों पक्ष दो स्तर की बातचीत कर रहे हैं। इनमें अल्प एवं मध्यम अवधि में व्यापार वृद्धि और लंबी अवधि में व्यापार संभावनाओं की पहचान जैसे विषय शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News