लंदन में हेडक्वार्टर बना सकती है टिकटॉक, ब्रिटेन सरकार से चल रही है बातचीत

punjabkesari.in Sunday, Jul 19, 2020 - 08:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक अपना नया हेडक्वार्टर लंदन में बना सकता है। इस संबंध में टिकटॉक की ब्रिटेन सरकार से बातचीत चल रही है। सूत्रों के हवाले से रॉयटर्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, “चीन से संबंध तोड़ने के लिए टिकटॉक यह कदम उठा रहा ह। चीन से संबंध होने के कारण टिकटॉक को भारत समेत कई देशों में प्रतिबंध का सामना करना पड़ रहा है। माना जा रहा है कि प्रतिबंधों से निपटने के लिए टिकटॉक यह नई रणनीति अपना रहा है।

सूत्र के मुताबिक, नया हेडक्वार्टर बनाने के लिए टिकटॉक लंदन समेत अन्य शहरों के नाम पर भी विचार कर रहा है। हालांकि, अभी तक किसी भी शहर के नाम पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि लंदन के अलावा अन्य किन शहरों के नाम पर विचार हो रहा है। लेकिन टिकटॉक ने इस साल अमेरिका के कैलिफोर्निया में हायरिंग तेज की है। इसमें वाल्ट डिज्नी के पूर्व को-एक्जीक्यूटिव पाउचिंग केविन मेयर का नाम भी शामिल है। मेयर को टिकटॉक का चीफ एक्जीक्यूटिव बनाया गया है।

चीन से संबंध होने के कारण टिकटॉक को अमेरिका में सख्त छानबीन का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका को शक है कि चीन टिकटॉक पर यूजर्स का डेटा शेयर करने का दबाव बना सकता है। टिकटॉक का मालिकाना हक चीन की कंपनी बाइटडांस के पास है।

अभी भी चल रही बातचीत
हाल ही में संडे टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा था कि लंदन में ग्लोबल हेडक्वार्टर बनाने को लेकर टिकटॉक की ब्रिटेन सरकार से बातचीत टूट गई है। हालांकि, सूत्र का कहना है कि ब्रिटेन सरकार और टिकटॉक के बीच अभी भी बातचीत चल रही है। हालांकि, टिकटॉक ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

भारत ने टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया
लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा विवाद के बाद भारत ने चीन की कंपनियों पर सख्त रूख अपनाया है। भारत सरकार ने चीनी कंपनियों के टिकटॉक, वीचैट समेत 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News