Mutual Funds की ये स्कीम करा रही भरपूर कमाई, दिया एक साल में 56% तक का बंपर रिटर्न

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 11:22 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए देश के आम निवेशकों के बीच बिजनेस साइकल फंड्स (Business Cycle Funds) की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। पिछले साल इन म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) ने 32 से 56 प्रतिशत तक का शानदार रिटर्न दिया है। इस दौरान एचएसबीसी (HSBC), महिंद्रा मनुलाइफ (Mahindra Manulife) और क्वॉन्ट के फंड्स ने निवेशकों को 50 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न प्रदान किया है। 

क्या है Business Cycle Fund?

बिजनेस साइकल फंड्स, म्यूचुअल फंड की एक विशेष श्रेणी हैं, जो आर्थिक चक्र के विभिन्न चरणों के दौरान उन शेयरों और सेक्टरों में निवेश करते हैं, जिनसे उस समय की परिस्थितियों के अनुसार अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद होती है। उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, इन शीर्ष 3 फंड्स ने निफ्टी 500 TRI इंडेक्स की तुलना में बहुत बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसने इसी अवधि में 35.11 प्रतिशत रिटर्न दिया।

बिजनेस साइकल फंड्स का एयूएम 37,487 करोड़ रुपए हुआ

आनंद राठी वेल्थ के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज ने कहा कि ये शानदार ग्रोथ इन फंड्स में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी को दर्शाती है। वर्तमान में, बाजार में सिर्फ 16 बिजनेस साइकल से जुड़े फंड्स हैं, जिनमें से सिर्फ 3 फंड्स ने 3 साल का समय पूरा किया है। इस कैटेगरी का AUM सितंबर, 2021 के 17,238 करोड़ रुपए के मुकाबले अब दोगुना से भी ज्यादा होकर 37,487 करोड़ रुपए हो गया है। ऐसे फंड्स इकोनॉमिक साइकल की पहचान करने की कोशिश करते हैं और फिर उन सेक्टरों से शेयर चुनते हैं जो संबंधित बाजार स्थितियों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

16 में से 10 फंड्स ने दिया औसतन 42 प्रतिशत का रिटर्न

ये फंड्स इकोनॉमी की मंदी या शुरुआती सुधार जैसी अलग-अलग स्थितियों के आधार पर अलग-अलग सेक्टरों में अपने निवेश को लगाते-निकालते हैं। उदाहरण के लिए, मंदी के दौर में, उपयोगिता और फार्मास्यूटिकल्स जैसे रक्षात्मक सेक्टर अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके उलट, ऑटोमोबाइल, फाइनेंशियल और इंफ्रा जैसे सेक्टरों में शुरुआती सुधार में लाभ देखने को मिलता है। वर्तमान में उपलब्ध 16 ऐसे फंड्स में से 10 म्यूचुअल फंड का रिकॉर्ड एक साल से ज़्यादा का है और एक को छोड़कर सभी ने पिछले 12 महीनों में निफ्टी 500 टीआरआई से बेहतर प्रदर्शन किया है। इंडस्ट्री के आंकड़ों के अनुसार, इन 10 फंड ने औसतन 42 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News