भारत में हुए घाटे के कारण NIKE ने उठाए ये कदम

punjabkesari.in Saturday, Sep 02, 2017 - 06:38 PM (IST)

नई दिल्‍लीः अमरीका की प्रमुख खेल उपकरण निर्माता कंपनी नाइके ने भारत में अपने तकरीबन 20 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है। ऐसा कंपनी द्वारा अपने वैश्विक परिचालन के आकार को घटाने के तहत किया गया है। हालांकि, नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों को कंपनी के साउथईस्‍ट एशिया में संचालित ऑपरेशन में काम करने का विकल्‍प भी दिया जा रहा है।अनुमानित विकास दर के लक्ष्‍य का 80 प्रतिशत हिस्‍सा 10 देशों के 12 शहरों पर ध्‍यान केंद्रित कर हासिल करेगी।

नाइके इंडिया के प्रवक्‍ता ने बताया कि जून में हमनें छंटनी करने की घोषणा की थी। भारत में नाइके का मुख्‍यालय बेंगलुरु में ही बना रहेगा और इसके दो अन्‍य कार्यालय दिल्‍ली और मुंबई भी पहले की तरह काम करते रहेंगे। इससे पहले नाइके के सीईओ मार्क पार्कर ने घोषणा की थी कि ग्राहकों को सीधे ऑनलाइन अधिक जूते बेचने के लिए कंपनी अपने पुनर्गठन के तहत 1400 कर्मचारियों की छंटनी करेगी।

ऐसी भी रिपोर्ट हैं कि नाइके भारत में अपने कुल स्‍टोर में से 35 प्रतिशत को बंद करेगी। भारतीय बाजार में कंपनी की बिक्री घटने से भी वर्तमान कदम को बल मिला है। पिछले दो सालों से नाइके की बिक्री लगातार घट रही है।वित्‍त वर्ष 2015-16 में 764 करोड़ रुपए थी। नाइके ने भारतीय बाजार में 2005 में प्रवेश किया था। वित्‍त वर्ष 2014-15 में कंपनी घाटा 101 करोड़ रुपए था, जो वित्‍त वर्ष 2015-16 में बढ़कर 170 करोड़ रुपए हो गया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News