बजट 2017: रेल बजट से जुड़ी हैं यात्रियों की ये उम्मीदें

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2017 - 02:46 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के आजाद होने के बाद ऐसा पहली बार होगा जब आम बजट और रेल बजट एक साथ पेश होगा। वित्त मंत्री आम बजट में ही रेल से जुड़ी योजनाओं का ऐलान करेंगे। रेलवे की माली हालत को देखा जाए तो साल 2015-16 में रेलवे को 15,744 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। रेलवे को 1 रुपए कमाने के लिए 92 पैसे का खर्च करना पड़ता है। टिकट बिक्री पर रेलवे को 43 फीसदी का नुकसान होता है। 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद रेलवे पर 28,000 करोड़ रुपए का और बोझ आ गया है जिसके चलते इसको मुनाफे की स्थिति में लाना और भी मुश्किल हो रहा है। 

इस रेल बजट से यात्रियों की मांग
* रेल यात्रियों का कहना है कि रेल बजट अलग से ही पेश होना चाहिए। इस तरह रेल बजट में यात्रियों के लिए खास ध्यान देकर नई ट्रेनों का ऐलान, यात्री किरायों में छूट जैसी मांगों पर सरकार अलग से ध्यान दे सकती है। 
* यात्रियों की सबसे बड़ी मांग है कि रेलवे सुरक्षित सफर सुनिश्चित कराए। फिलहाल ये मांग रेलवे के लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि रेल हादसों की संख्या में कमी नहीं आ रही है।
* रेलवे किराया बढ़ाए लेकिन सुविधाएं भी उसी हिसाब से बढ़ाई जानी चाहिए। रेलवे में साफ-सफाई, यात्री सुविधाओं और आराम के लिए अच्छे इंतजाम किए जाएं तो रेलवे किरायों का बढ़ना भी यात्रियों को खलेगा नहीं।
* यात्रियों की मांग है कि डायनामिक फेयर सिस्टम जेब पर भारी पड़ रहा है। इस बजट में डायनामिक फेयर सिस्टम को खत्म करना चाहिए। ऊंचे किराए के मुताबिक रेलों में सुविधाएं नहीं हैं। इन मुद्दों पर वित्त मंत्री को ध्यान देना चाहिए।
* रेलवे में साफ-सफाई की व्यवस्था अच्छी नहीं है जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। साथ ही खाने-पीने का स्तर भी सुधरना चाहिए। 
* यात्रियों की खास शिकायत है कि सुबह के नाश्ते में ऑप्शन बिलकुल नहीं है। रेलवे के खाने के मेन्यू में बदलाव होना चाहिए क्योंकि ये सालों से कमोबेश एक जैसा ही है।
* महिला यात्रियों की मांग है कि ट्रेनों में सुरक्षा बढ़नी चाहिए। महिलाओं के लिए अलग से डिब्बे होने चाहिए और महिला सुरक्षाकर्मियों की तादाद बढ़नी चाहिए।
* सीनियर सिटीजन्स चाहते हैं कि बुजुर्गों को ट्रेनों में बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए। ट्रेन में स्वास्थ्य सुविधाएं भी होनी चाहिए। सुविधाओं को बेहतर किया जाना चाहिए। बुजुर्गों को ट्रेनों में नीचे की सीट मिलना निश्चित किया जा सके। महिला बुजुर्ग यात्रियों के लिए भी ट्रेन में नीचे की सीट देना अनिवार्य किया जाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News