Diwali पर एक घंटे के लिए खुलेगा बाजार, जानिए कब है मुहूर्त ट्रेडिंग का समय

Friday, Oct 27, 2023 - 04:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बिजनेस डेस्कः देशभर में दिवाली का इंतजार सभी को रहता है। भारतीय शेयर बाजार में दिवाली के दिन भले ही छुट्टी रहती है लेकिन इस दिन बाजार फिर भी एक घंटे के लिए खुलता है। शेयर मार्केट में दिवाली पर खास ट्रेडिंग की परंपरा काफी पुरानी है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग के नाम से जाना जाता है। दिवाली के दिन पूजा से लेकर ट्रेडिंग, निवेश आदि के लिए भी शुभ मुहूर्त देखा जाता है। इस साल 12 नवंबर 2023 को दिवाली के दिन शाम 06:00 बजे से लेकर 07:15 बजे तक मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बाजार खुला रहेगा। प्री-ओपनिंग सेशन शाम 06:00 बजे से 06:15 मिनट के लिए खुला रहेगा।

मुहूर्त ट्रेडिंग के बारे में जानिए

एक घंटे की ट्रेडिंग के लिए मुहूर्त देखने के बाद ही इसके लिए समय तय होता है। इस समय ट्रेडिंग करने के लिए ट्रेडर और निवेशकों में बड़ा उत्साह देखने को मिलता है। मुनाफा कमाने के लिए ही नहीं बल्कि निवेशकों में इस खास मौके पर ट्रेडिंग करने का अलग ही उत्साह होता है। इस खास मौके का महत्व इतना ज्यादा है कि नई शुरुआत, नए कारोबार समेत पैसे के लेनदेन से जुड़े कई काम इसी समय पूरे किए जाते हैं, ताकि अगले एक साल तक मुनाफा होता रहे।

ऐसे में अगर आप भी दिवाली के इस शुभ मुहूर्त पर अपने पोर्टफोलियो की शुभ शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले ये जानें की मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बेहद कम समय होता है। ऐसे में कम समय में सोच-समझकर निवेश करना ही समझदारी होती है। बेहतर होगा कि आप पहले से ही अपनी रिसर्च कर लें।

क्या है ट्रेडिंग मुहूर्त

दरअसल, दिवाली के दिन शेयर मार्केट में सालों से ट्रेडिंग मुहूर्त का रिवाज चला आ रहा है। शेयर बाजार की परंपरा के मुताबिक दिवाली के दिन सामान्य दिनों की तरह दिन के वक्त ट्रेडिंग नहीं की जाती है, लेकिन शाम को ट्रेडिंग मुहूर्त के लिए स्टॉक एक्सचेंज विशेष रूप से एक घंटे के लिए खोले जाते हैं। दिवाली पर शेयर मार्केट में इनवेस्ट करना बेहद शुभ माना जाता है। ट्रेडिंग मुहूर्त के दिन निवेशक बाजार में ट्रेडिंग कम और निवेश पर ज्यादा फोकस करते हैं।

पांच दशक पुरानी परंपरा

पांच दशक से ज्यादा पुरानी परंपरा शेयर बाजार में दिवाली के दिन एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा पांच दशक से ज्यादा पुरानी है। विशेषज्ञ बताते हैं कि मुहूर्त ट्रेडिंग पूरी तरह परंपरा से जुड़ी है। मुहूर्त ट्रेडिंग का चलन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 1957 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 1992 में शुरू हुआ था। अधिकांश लोग इस दिन शेयर खरीदने को प्राथमिकता देते हैं। निवेशक इसे बेहद शुभ मानते हैं।

jyoti choudhary

Advertising