ऑटोमोबाइल इडंस्ट्री में प्रीमियम उत्पादों की मांग में तेजी, इन कंपनियों को हो रहा लाभ

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 04:45 PM (IST)

मुंबई: भारत के बढ़ते ऑटोमोबाइल उद्योग में प्रीमियम उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है, जिससे कार सेंसर, सनरूफ, एलॉय व्हील, और एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) बनाने वाली कंपनियों को लाभ हो रहा है। ये कंपनियाँ सुरक्षा और आराम से जुड़े उच्च-स्तरीय फीचर्स के साथ कारों और SUVs की बढ़ती मांग का फायदा उठा रही हैं।

पुणे स्थित टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स, जो विभिन्न ऑटो पार्ट्स जैसे सीटिंग सिस्टम, बैटरी पैक्स, ADAS और टेलीमैटिक्स बनाती है, ने इस वित्तीय वर्ष में कार निर्माताओं से 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के आदेश प्राप्त किए हैं।

समूह के लिए अब तक का सबसे सफल वर्ष- अरविंद गोयल
कंपनी के अध्यक्ष अरविंद गोयल ने बताया कि यह उनके समूह के लिए अब तक का सबसे सफल वर्ष है। उन्होंने कहा, "नए फीचर्स की वजह से कारों की कीमतें बढ़ रही हैं, जो इस मजबूत आदेश प्रवाह का मुख्य कारण है।" उदाहरण के लिए, यदि कोई कार निर्माता मसाज सीटों वाले वैरिएंट की मांग करता है, तो उसे इन सीटों के लिए अधिक ऑर्डर देना होगा, जिससे कुल लागत बढ़ जाती है। गोयल के अनुसार, अगले तीन वर्षों में कार निर्माताओं द्वारा नए मॉडल लॉन्च करने और कारों के डिजाइन में बदलाव से मांग में वृद्धि होने की उम्मीद है। अन्य कंपनियाँ भी इस ट्रेंड का लाभ उठा रही हैं।

SUVs के लिए किट मूल्य में लगभग दोगुनी वृद्धि- यूनो मिंडा
यूनो मिंडा, जो भारत की सबसे बड़ी ऑटो कंपोनेंट निर्माता है, ने SUVs के लिए किट मूल्य में लगभग दोगुनी वृद्धि देखी है। FY20 में यह 1.2 लाख रुपये से बढ़कर FY24 में 2.06 लाख रुपये हो गया है। स्कूटर के लिए भी किट मूल्य 14,851 रुपये तक पहुंच गया है। यूनो मिंडा के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, निम्रल मिंडा ने कहा, "हमारे पास अब 20 से अधिक उत्पाद लाइनों का समूह है, और हम स्थानीयकरण और आयात प्रतिस्थापन पर ध्यान केंद्रित करेंगे।"

यह ट्रेंड अगले पांच से सात वर्षों तक जारी रहने की उम्मीद
विश्लेषक मिटुल शाह ने बताया कि प्रीमियमाइजेशन का यह ट्रेंड अगले पांच से सात वर्षों तक जारी रहने की उम्मीद है, जिससे ऑटो एंकिलियरी कंपनियों के राजस्व और लाभप्रदता में वृद्धि हो रही है। टाटा ऑटोकॉम्प और यूनो मिंडा दोनों ही "मेक इन इंडिया" पहल का लाभ उठा रहे हैं। मिंडा ने हाल ही में जापान की एसीन के साथ सनरूफ बनाने का समझौता किया है और एक कार निर्माता से बड़ा ऑर्डर प्राप्त किया है। वहीं, टाटा ऑटोकॉम्प ने हाल ही में डुअल क्लच ट्रांसमिशन का उत्पादन शुरू किया है, जो पहले आयात किया जाता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News