Veg Non Veg Thali: अगस्त में वेज थाली की कीमत घटी, नॉन वेज थाली के दाम में भी आई तेज गिरावट

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 04:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगस्त 2024 में घर पर तैयार की जाने वाली शाकाहारी और मांसाहारी थालियों की लागत में गिरावट दर्ज की गई है। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह गिरावट टमाटर और ब्रॉयलर जैसी प्रमुख सामग्रियों की घटती कीमतों के कारण हुई है। घर में पकाई गई शाकाहारी थाली की लागत में साल-दर-साल 8% की कमी आई, जबकि मांसाहारी थाली की लागत में 12% की गिरावट दर्ज की गई।

टमाटर की कीमत घटी

यह कमी कई महत्वपूर्ण घटकों की कीमतों में गिरावट को दर्शाती है। टमाटर, जो शाकाहारी थाली की लागत का लगभग 14% हिस्सा बनाते हैं, ने साल-दर-साल 51% की कीमत में गिरावट का अनुभव किया, जो अगस्त 2023 में 102 रुपए प्रति किलोग्राम से अगस्त 2024 में 50 रुपए प्रति किलोग्राम तक गिर गया। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में पिछले साल की तुलना में 27% की गिरावट आई है, जो 1,103 रुपए से घटकर 803 रुपए हो गई है।

ब्रॉयलर चिकन की कीमतों में 13% की कमी

वनस्पति तेल, मिर्च और जीरे की कीमतें - जो सामूहिक रूप से शाकाहारी थाली की लागत का 5% से भी कम हिस्सा हैं - क्रमशः 6%, 30% और 58% कम हुई हैं। नॉन-वेज थाली की लागत में कमी ब्रॉयलर चिकन की कीमतों में 13% की कमी के कारण अधिक स्पष्ट थी, जो नॉन-वेज थाली के खर्च का लगभग 50% है। हालांकि प्याज और आलू की खुदरा कीमतों में वृद्धि से प्रभाव कुछ हद तक कम हुआ, जो रबी की कम आवक के कारण क्रमशः 15 रुपए प्रति किलोग्राम और 13 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ गए।

दोनों थाली की लागत में क्रमशः 4% और 3% की गिरावट

महीने-दर-महीने आधार पर, शाकाहारी और मांसाहारी दोनों थालियों में कमी देखी गई, जिससे लागत में क्रमशः 4% और 3% की गिरावट आई। यह मासिक गिरावट मुख्य रूप से टमाटर की कीमतों में 23% की गिरावट के कारण हुई, जो जुलाई 2024 में 66 रुपए प्रति किलोग्राम से अगस्त 2024 में 50 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। मांसाहारी थालियों के लिए, गिरावट को ब्रॉयलर की कीमतों में 1-3% की कमी से समर्थन मिला, जो श्रावण महीने के दौरान खपत में कमी से प्रभावित थी। फिर भी, पिछले महीने की तुलना में आलू की कीमतों में 2% और प्याज की कीमतों में 3% की वृद्धि से कुल कमी सीमित रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News