होली के रंग में रंग गए हैं नोट तो जानिए इसे बदलने का तरीका

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 11:58 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः होली खेलते समय अगर आपके नोट पर रंग लग गया है और वह बाजार में चल नहीं रहे हैं, तो आप परेशान न हों। हम बता रहे हैं कि यह नोट कहां बदले जाएंगे। वह भी नि:शुल्क। RBI के बैंक नोट बदलने से जुड़े नियमों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें इससे जुड़ी सभी बातों का जिक्र है।

रिजर्व बैंक ने की है व्यवस्था
बदरंग और कटे-फटे नोटों को लोग आसानी से बदल सकें, इसके लिए रिजर्व बैंक ने (नोट रिफंड) नियम, 2009 में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। नियमों के मुताबिक, नोट की स्थिति के आधार पर लोग देशभर में आरबीआई कार्यालयों और बैंक की करेंसी चेस्ट या नामित शाखाओं में विकृत या दोषपूर्ण नोट को बदलवा सकते हैं। यदि नोट विकृत या थोड़ा-बहुत कटे फटे होंगे तो बैंक आपके पूरे पैसे वापस कर देगा। यदि कुछ ज्यादा दिक्कत हुई तो आपकी कुछ रकम कट सकती है। 

PunjabKesari

रिजर्व बैंक के मुताबिक नोट वापसी नियमावली को समझने एवं उसके उपयोग को आसान बनाने के लिए, इन नियमों में व्यापक स्तर पर संशोधन कर उन्हें सरल बनाया गया हैं। यह भी निर्णय लिया गया है कि नामित शाखा का कोई भी अधिकारी संबंधित शाखा में प्रस्तुत कटे-फटे नोटों को बदलने का निर्णय कर सकता है।

ऐसे बदले फटे नोट
आप अपने आसपास किसी भी सरकारी (PSU Bank) या प्राइवेट बैंक (Private Bank) की ऐसी शाखा में जाकर इन नोटों को बदल सकते हैं। आप जान ही चुके हैं कि यह सुविधा बैंक की हर शाखा में उपलब्ध नहीं होती है। जिस बैंक में यह सुविधा उपलब्ध है, वहां बकायदा इस की सूचना का बोर्ड लगा होगा। उस बैंक शाखा के कर्मचारी आपका नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिया है कि वो कटे-फटे नोट बदलें।

PunjabKesari

कटे-फटे नोट हैं तो कितना मिलेगा पैसा
आरबीआई के नियमों के मुताबिक नोट कितना फटा यह उसकी स्थिति पर निर्भर करता है। रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक 2,000 रुपए के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (SCM) होने पर पूरा पैसा मिलेगा। वहीं, यदि नोट का आकार 44 वर्ग सेंटीमीटर (SCM) होगा तो आपको उस नोट के बादले आधा ही पैसा मिलेगा।

PunjabKesari

ऐसे नोट नहीं बदले जाएंगे
कटे-फटे या होली के रंग में सने नोटों को बदलने के लिए बैंक आपसे किसी तरह की कोई फीस नहीं ले सकता है। यह सर्विस बैंक द्वारा मुफ्त प्रदान की जाती है। हालांकि, बैंक वैसे नोटों को बदलने से इंकार कर सकता है, जो बेहद खराब हों या बुरी तरह से जले हों। अगर बैंक को संदेह है कि नोट जानबूझकर काट दिया गया है, तो उन्हें भी नहीं बदला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News