डिजिटल ट्रांजैक्शनः नई करंसी आने से गिरा ग्राफ

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2017 - 09:21 AM (IST)

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद रफ्तार पकड़ने वाला डिजिटल ट्रांजैक्शन अब नीचे आना शुरू हो गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार इकॉनमी में नई करंसी आने के साथ ही लोग एक बार फिर कैश ट्रांजैक्शन को प्राथमिकता दे रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार पिछले साल 8 नवम्बर को नोटबंदी के बाद दिसम्बर महीने में डिजिटल तरीकों क्रैडिट-डैबिट कार्ड, यू.पी.आई., यू.एस.एस.डी. और मोबाइल बैंकिंग के जरिए 9,575 लाख डिजिटल ट्रांजैक्शन किए गए।

दिसम्बर में कास्ट के हिसाब से डिजिटल ट्रांजैक्शन 104.05 लाख करोड़ रुपए का रहा। हालांकि,जनवरी में यह आंकड़ा घटकर 8,704 लाख डिजिटल ट्रांजैक्शन और फरवरी में 7,630 लाख ट्रांजैक्शन पर आ गया। इसी के अनुरूप कॉस्ट के हिसाब से मंथली ट्रांजैक्शन में भी कमी आई।

यू.पी.आई. के जरिए ट्रांजैक्शन बढ़ा
जनवरी और फरवरी में प्वॉइंट ऑफ सेल (पी.ओ.एस.) और दुकानदारों के प्रतिष्ठानों पर डैबिट और क्रैडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन में भी कमी आई। हालांकि, नवोन्मेषी पेमैंट तरीके जिसमें इंटरनैट या स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होती, यू.एस.एस.डी. के जरिए ट्रांजैक्शन दिसम्बर की तुलना में जनवरी में बढ़ा लेकिन फरवरी में यह नीचे आ गया। हालांकि, यूनिफाइड पेमैंट इंटरफेस (यू.पी.आई.) के जरिए ट्रांजैक्शन बढ़ रहा है। दिसम्बर में यू.पी.आई. ट्रांजैक्शन 20 लाख था, जो जनवरी में 42 लाख और फरवरी में 42 लाख रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News