इंजेक्शन की सुई से डरने वाली लड़की ने कमाए 297 अरब रुपये

Thursday, Apr 21, 2016 - 04:30 PM (IST)

नई दिल्ली : नाम एलिजाबेथ होम्स, उम्र 31 वर्ष, सफलता 594 अरब रुपये की कंपनी की आधी मालिक। एलिजाबेथ ने ब्लड टेस्ट की क्षेत्र में क्रांति ला दी है। एलिजाबेथ बताती हैं कि जब भी उसे बीमार होने पर किसी डाक्टर से इंजेेक्शन लगाने से बहुत डर लगता था। इसलिए उसने सोचा कि अगर उसे डर लगता है तो जरूर बाकी लोगों को भी लगता होगा। इसी कारण उसने दर्दरहित तरीका खोज निकाला। अमेरिका की एलिजाबेथ कहती हैं कि देश में मेडिकल कीमतों से भी लोग काफी परेशान थे।
 
इसलिए उसने सस्ती और दर्दरहित रक्त जांच पद्धति शुरू की। उसकी कंपनी थेरानॉस के मुताबिक इस दर्द रहित पद्धति के तहत मनुष्य की नसों को पंचर नहीं किया जाता। रक्त भी सुई से नहीं बल्कि उंगली से लिया जाता है। कंपनी के मुताबिक आमतौर पर जितना खून टेस्ट के लिए बाकी जगह लिया जाता है हमारी पद्धति में उसका सौवां हिस्सा लिया जाता है और 25 से ज्यादा टेस्ट एक ही सैंपल से संभव हो जाते हैं। 
 
आइए जाने एलिजाबेथ के बारे में
19 वर्ष की उम्र में होम्स ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढऩा बंद कर दिया था। होम्स ने अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए जो पैसे बचाए थे उन्हीं पैसों से उसने थेरानॉस की कंपनी बनाई थी। फिलहाल यह कंपनी 9 अरब डॉलर यानी 594 अरब रुपये की है। इस कंपनी के आधे शेयर होम्स के पास हैं।
Advertising