फेसबुक से आगे निकली चीन की Tencent, बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान सोशल मीडिया कंपनी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 01:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन की दिग्गज ऑनलाइन गेम्स कंपनी Tencent मार्केट कैप के हिसाब से आज दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। उसने अमेरिकी की दिग्गज कंपनी फेसबुक को पछाड़कर यह तमगा हासिल किया। चीनी कंपनी का शेयर आज 4.7 फीसदी की उछाल के साथ 544.50 हॉन्ग कॉन्ग डॉलर पर पहुंच गया और इसके साथ ही उसका बाजार पूंजीकरण 5.2 लाख करोड़ हॉन्ग कॉन्ग डॉलर पहुंच गया। डॉलर के हिसाब से यह राशि 670 अरब डॉलर बैठती है जबकि फेसबुक का मार्केट कैप 657.83 अरब डॉलर है। अगर Tencent का शेयर 533 हॉन्ग कॉन्ग डॉलर के भाव पर भी बंद होता है तो यह दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी होगी।

PunjabKesari

दो हफ्ते पहले चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने फेसबुक को पछाड़कर दुनिया की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी का तमगा हासिल किया था। अलीबाबा का मार्केट कैप करीब 673 अरब डॉलर है। अमेरिकी की टेक्नोलॉजी और इंटरनेट कंपनियों ने लंबे समय तक दुनिया पर राज किया है। लेकिन हाल के वर्षों में चीन ने इनोवेशन और तकनीक के हर क्षेत्र में बाजी मारी है।

PunjabKesari

एवरब्राइट सन हुंग काई में वेल्थ मैनेजमेंट स्ट्रैटजिस्ट केनी वेन ने कहा, चीन की जीडीपी बढ़ रही है जिससे आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा चीनी कंपनियों टॉप 10 या टॉप 100 में नजर आएंगी। यह दौर लंबे समय तक जारी रहेगा लेकिन कोविड-19 महामारी और अमेरिका तथा चीन के बीच बिगड़ते रिश्तों से स्थिति जटिल हो सकती है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News