चालू वित्त वर्ष में टेक महिंद्रा का ‘राजस्व'' सात अरब डॉलर रहने की उम्मीद

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 01:24 PM (IST)

बार्सिलोनाः सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी टेक महिंद्रा को उम्मीद है कि जल्द चालू वित्त वर्ष के लिए वह सात अरब डॉलर के राजस्व ‘रन रेट' को हासिल करने की स्थिति में है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इसमें से उसके दूरसंचार कारोबार का हिस्सा तीन अरब डॉलर होगा। कमाई के रन रेट से आशय कंपनी द्वारा किसी अवधि मौजूदा राजस्व के आधार पर सालाना आंकड़ा निकालने से है। 

टेक महिंद्रा के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सी पी गुरनानी ने कहा कि कंपनी ने दूरसंचार कंपनियों को दिए जाने वाले 5जी समाधान से एक अरब डॉलर (8,300 करोड़ रुपए) का रन रेट हासिल कर लिया है। गुरनानी ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) 2023 में कहा, ‘‘हमारा सालाना आधार पर राजस्व रन रेट 6.6 अरब डॉलर का है। इस वित्त वर्ष में हम इसके सात अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। दूरसंचार क्षेत्र का इसमें हिस्सा एक अरब डॉलर रहेगा। हम 5जी सेवाओं से पहले ही सालाना आधार पर एक अरब डॉलर की कमाई का आकलन कर चुके हैं।'' 

चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में टेक महिंद्रा का एकीकृत शुद्ध लाभ पांच प्रतिशत घटकर 1,297 करोड़ रुपए रह गया। तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय 20 प्रतिशत बढ़कर 13,734.6 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 11,451 करोड़ रुपए थी। टेक महिंद्रा के अध्यक्ष (संचार, मीडिया और मनोरंजन कारोबार) तथा सीईओ नेटवर्क सेवाएं मनीष व्यास ने कहा कि कंपनी का 50 प्रतिशत कारोबार अमेरिकी क्षेत्र से आता है। 30 प्रतिशत यूरोप से और 20 प्रतिशत शेष विश्व से आता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News