TCS का पहली तिमाही में 12,040 करोड़ रुपए का मुनाफा, अनुमान से ज्यादा शानदार रही कमाई

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्लीः आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों का ऐलान कर दिया है। टीसीएस (TCS) ने पहली तिमाही में 12,040 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है, जो सालाना आधार पर 9 प्रतिशत ज्यादा है। बता दें कि सॉफ्टवेयर सर्विस एक्सपोर्ट करने वाली देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में 11,074 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट कमाया था।

टीसीएस (TCS) का ऑपरेशंस से रेवेन्यू भी अप्रैल-जून, 2024-25 तिमाही में 5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपए हो गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 59,381 करोड़ रुपए था। हालांकि, मार्च तिमाही की तुलना में टीसीएस का नेट प्रॉफिट 3.1 प्रतिशत घट गया। टीसीएस आईटी सेक्टर में इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

कंपनी ने डिविडेंड का भी किया ऐलान

तिमाही नतीजे घोषित करने के साथ टीसीएस ने डिविडेंट का भी ऐलान किया है। टीसीएस ने 1 रुपये के प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का इंटरिम डिविडेंड घोषित किया है। इस बीच, टीसीएस का शेयर (TCS Share) आज 0.18 प्रतिशत या 7.15 रुपए की गिरावट लेकर 3,902 रुपए के भाव पर बंद हुआ।

कंपनी के CEO ने क्या कहा

टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने कहा, “मुझे ख़ुशी है कि हमने सभी क्षेत्रों में वृद्धि के साथ नए वित्त वर्ष की मजबूत शुरुआत की है।” उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्राहक की संख्या में लगातार इजाफा कर रही है और उभरती टेक्नोलॉजी में नई क्षमताएं बना रही है। कंपनी नवाचार (इनोवेशन) में निवेश कर रही है, जिसमें फ्रांस में एक नया एआई-केंद्रित टीसीएस पेसपोर्ट, अमेरिका में आईओटी लैब और लैटिन अमेरिका, कनाडा और यूरोप में वितरण केंद्रों का विस्तार शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News