भारतीय कर्मचारियों के वेतन में 8 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती है TCS, लीक हुई जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 07:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मार्च खत्म होने वाला है और यह साल का वह समय है जब लोग अपने अप्रेजल का इंतजार करते हैं। हालांकि, ऐसा लगता है कि टीसीएस में कर्मचारियों को मिलने वाली औसत वेतन वृद्धि का डेटा मूल्यांकन होने से पहले ही ऑनलाइन लीक हो गया है। मामले से परिचित लोगों ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि टीसीएस आगामी वित्तीय वर्ष में अपने ऑफसाइट और ऑनसाइट कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि लागू करेगी।

कहा जाता है कि टीसीएस में ऑफसाइट कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि 7-8 प्रतिशत के बीच होगी, जो मूल रूप से भारत में स्थित हैं। ऑनसाइट कर्मचारी, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करते हैं, उन्हें कथित तौर पर टीसीएस में 2-4 प्रतिशत वेतन वृद्धि मिलेगी। उद्धृत सूत्र ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि उच्च प्रदर्शन करने वालों को संभावित रूप से 12-15 प्रतिशत की वेतन वृद्धि मिलेगी।

1 अप्रैल 2024 से प्रभावी होने वाले ये वेतन संशोधन टीसीएस की हालिया मुआवजा समीक्षा के मद्देनजर आए हैं। कंपनी की कर्मचारियों की संख्या 31 दिसंबर 2023 तक 603,305 थी। जिसमें पदोन्नति प्रक्रिया को वित्त वर्ष 2015 की पहली तिमाही तक स्थगित किए जाने की संभावना है। जबकि टीसीएस विशिष्टताओं के बारे में चुप्पी साधे हुए है।

मामले से परिचित एक सूत्र ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि वेतन वृद्धि की प्रक्रिया पूरी होने वाली है। हालाँकि, पदोन्नति, विशेष रूप से वरिष्ठ स्तर पर, लागत संबंधी विचारों के कारण कठोर जांच के अधीन है। हालांकि कंपनी की ओर से इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन टीसीएस के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने पहले 2023 में अंतिम वार्षिक मुआवजे की समीक्षा के दौरान असाधारण प्रदर्शन करने वालों के लिए 12-15 प्रतिशत तक महत्वपूर्ण वेतन वृद्धि के बारे में बात की थी। कंपनी ने लगातार दूसरी तिमाही में कर्मचारियों की संख्या में गिरावट देखी, दिसंबर तिमाही में 5,680 कर्मचारियों की छंटनी हुई (यदि रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए)।

दूरस्थ और ऑनसाइट कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि लागू करने का निर्णय टीसीएस के वित्तीय प्रदर्शन के बीच आया है, जिसमें 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त तिमाही में 11,058 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया गया था। इसके अलावा, हाल ही में यह बताया गया था कि टीसीएस ने अपने कर्मचारियों को तब तक का समय दिया है मार्च के अंत में कार्यालय लौटने के लिए।

कंपनी लोगों को कार्यालय में वापस बुलाने के लिए संघर्ष कर रही है क्योंकि पिछले साल से ऐसी चेतावनियां दी जा रही हैं। टीसीएस ने जोर देकर कहा है कि यह विस्तार अंतिम होगा, जो आगे की देरी के प्रति शून्य-सहिष्णुता दृष्टिकोण का संकेत देता है। मुख्य परिचालन अधिकारी एनजी सुब्रमण्यम ने पुष्टि की कि निर्दिष्ट समय सीमा तक कार्यालय से काम फिर से शुरू करने में विफल रहने वाले कर्मचारियों के लिए सख्त परिणाम होंगे। यह कड़ी चेतावनी इस मामले पर टीसीएस के रुख की गंभीरता को दर्शाती है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News