करदाताओं को मिलेगी बड़ी राहत, UPI और मोबाइल वॉलेट से कर सकेंगे इनकम टैक्स का भुगतान

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 12:58 PM (IST)

नई दिल्लीः डिजिटल इंडिया के दौर में लोग ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं। इसी क्रम में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार करदाताओं को बड़ी राहत देने जा रही है। आने वाले दिनों में करदाता क्रेडिट कार्ड, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) और मोबाइल वॉलेट के जरिए अपने इनकम टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।
PunjabKesari
UPI से होगा इनकम टैक्स का भुगतान 
खबरों के मुताबिक राजस्व सचिव अजय भूषण ने पुष्टि की है कि जल्द ही यूपीआई के माध्यम से इनकम टैक्स की भुगतान की सुविधा प्रदान की जाएगी। उनका कहना है कि इस पर काम चल रहा है। भूषण का कहना है कि आज हम केवल नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान कर पाते हैं। हम निश्चित तौर पर यूपीआई के जरिए भुगतान करेंगे। इसकी अनुमति जल्द ही दिए जाने की संभावना है। एक अन्य अधिकारी का कहना है कि करदाताओं को छोटे भुगतान के लिए मोबाइल वॉलेट ज्यादा सुविधाजनक होता है। हम इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट को दोबारा से परिभाषित करने जा रहे हैं जिसमें मोबाइल वॉलेट, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई भी शामिल होगा।
PunjabKesari
इन 6 बैंकों में मौजूद नेटबैंकिंग की सुविधा
फिलहाल इनकम टैक्स का इलेक्ट्रॉनिक भुगतान करने के लिए केवल नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड का विकल्प मिलता है। या फिर आपको बैंक जाकर कैश में भुगतान करना पड़ता है। मौजूदा समय में केवल 6 बैंकों की नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड से ही इनकम टैक्स का भुगतान किया जा सकता है। इन बैंकों में केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियान बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) शामिल हैं।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News