अब नहीं होगा धोखा, TRAI की वेबसाइट पर दिखेंगे टैलीकॉम कंपनियों के टैरिफ प्लान

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2017 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्लीः ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा है कि दूरसंचार ग्राहक जल्दी ही विभिन्न कंपनियों की शुल्क योजना की जानकारी नियामक की वेबसाइट के जरिए ले सकेंगे। इससे दरों के मामले में पारर्दिशता आएगी। भारतीय दूरसंचार नियामक एवं प्राधिकरण (ट्राई) एेप और उत्पादों के जरिए आंकड़ों के विश्लेषण और उसके उपयोग की भी अनुमति देने पर विचार कर रहा है जिससे ग्राहक बीमा या एयरलाइन एेप की तरह दरों के बारे में एक जगह जानकारी प्राप्त कर सके।    

सालाना 24 हजार दरों की दी जाती है जानकारी 
नियामक ने हाल ही में सभी परिचालकों से इलेक्ट्रानिक के साथ-साथ भौतिक रूप से अपने शुल्क की जानकारी देने को कहा है। इसका मकसद भौतिक रूप से फाइल किए जाने की व्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना है। कुछ अनुमानों के अनुसार दूरसंचार कंपनियों द्वारा सालाना करीब 24,000 दरों की जानकारी दी जाती है। इसमें सभी परिचालकों के लिए विभिन्न र्सिकल के लिए शुल्क योजना के साथ-साथ विशेष शुल्क वाउचर शामिल हैं।
PunjabKesari
ट्राई की वेबसाइट को बनाया जाएगा आधुनिक
शर्मा ने कहा, ‘‘ट्राई की वेबसाइट पर न केवल पारदर्शी शुल्क दिखेगा बल्कि हम संभवत: मशीन द्वारा पढ़े जाने योग्य आंकड़ा उपलब्ध कराएंगे जिसका निर्यात किया (दूसरों को भी दिया) जा सकता है ताकि लोग इस पर एप्लीकेशन बना सके। हम ए.पी.आई. (यह कोड है जो दो साफ्टवेयर प्रोग्राम को बात करने में सक्षम बनाता है ) उपलब्ध कराएंगे।’’ यह पूछे जाने पर कि एेप के लिए आंकड़े के निर्यात की अनुमति कब तक दी जाएगी, उन्होंने कहा, ‘‘हम जल्दी ही ऐसा करेंगे। अब हम उनसे (दूरसंचार कंपनियों) से आंकड़ा आनलाइन देने को कह रहे हैं जिससे काम का बोझ भी कम होगा।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News