स्विस बैंक गुप्त चीनी खातों पर लगा सकते हैं प्रतिबंध

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 03:29 PM (IST)

बीजिंग: जब से रूस ने यूक्रेन में अपना विशेष सैन्य अभियान शुरू किया है, स्विट्जरलैंड सरकार मॉस्को और उसके निवासियों पर उनके स्विस बैंक खातों को फ्रीज करके प्रतिबंध लगाने के लिए आगे बढ़ी है और इसलिए चीनी धन की बारीकी से निगरानी कर रही है, जो अगला लक्ष्य हो सकता है। वैश्विक घड़ी विश्लेषण की सूचना दी। एक इंटेल रिपोर्ट आने के बाद कि चीन रूस को ड्रोन और गोला-बारूद जैसे हथियार बेचने पर विचार कर रहा है, स्विस बैंक ने चीनी धन की "बारीकी से निगरानी" शुरू कर दी है।

चीन हर देश के लिए एक संभावित खतरा बन गया है क्योंकि घटनाओं की संख्या ने चीन पर प्रतिबंध लगाने की संभावना को करीब ला दिया है। चीनी जासूस गुब्बारों जैसी घटनाएं और रूस को हथियार भेजने की संभावना। यहां तक कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन ने भी चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि उसके पास खुफिया जानकारी है कि बीजिंग रूस को घातक हथियारों की आपूर्ति करेगा। वहीं, ग्लोबल वॉच एनालिसिस के मुताबिक, अमेरिका भी अपने सहयोगियों के साथ खुफिया जानकारी साझा करने की तैयारी कर रहा है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, ब्लिंकेन ने चीन को परिणामों की चेतावनी दी, अगर बीजिंग रूस को हथियारों की आपूर्ति करने पर विचार कर रहा है। ब्लिंकेन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "चीन और यूक्रेन में रूस की आक्रामकता के लिए उसके समर्थन के संबंध में, जैसा कि हमने शुरू से कहा था और ... रूस की आक्रामकता की शुरुआत में वापस जाना चीन घातक सामग्री समर्थन में लगा हुआ था रूस की आक्रामकता के लिए या रूस की मदद करने के लिए प्रतिबंधों की व्यवस्थित चोरी में लगा हुआ था जो हमारे देशों के लिए एक गंभीर समस्या होगी।"

"जब मैंने वरिष्ठ विदेश नीति अधिकारी वांग यी (चीन) को देखा, मैंने उनके साथ इस सूचना पर अपनी चिंता जताई कि चीनी रूस को हथियारों की आपूर्ति करने पर विचार कर रहे हैं, मैंने कहा कि यह चीन के साथ हमारे संबंधों में एक गंभीर समस्या होगी और वहाँ होगा परिणाम," उन्होंने कहा। स्विस बैंक ने देश में चीनी संपत्ति के आकार का खुलासा नहीं किया है, लेकिन 2014 में इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म को जारी किए गए दस्तावेजों से पता चला है कि मुख्य भूमि चीन और हांगकांग के कम से कम 20,000 अमीर लोगों के पास उच्च-स्तरीय चीनी 'लाल' वाली अपतटीय कंपनियां हैं।-दूसरी पीढ़ी के परिवार।" ग्लोबल वॉच एनालिसिस की रिपोर्ट के अनुसार, पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के पांच परिवार के सदस्य ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स और कुक आइलैंड्स जैसे अपतटीय वित्तीय केंद्रों में कंपनियों के मालिक हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News