स्टार्टअप्स लिस्टिंग पर BSE का कार्यक्रम स्थगित

Monday, Jul 09, 2018 - 03:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्टार्टअप्स के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर नया प्लेटफार्म आज से शुरु होना था लेकिन कुछ कारणों के कारण इस प्रोग्राम को स्थगित कर दिया गया है। नए प्लैटफॉर्म पर टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स की लिस्टिंग होगी।

इन कंपनियों की होगी लिस्टिंग
नए प्लैटफॉर्म पर आईटी, बायोटेक, लाइफ साइंसेज, 3D प्रिंटिंग, ई-कॉमर्स, स्पेट टेक्नॉलजी, हाई-टेक डिफेंस, ड्रोन, नैनो टेक्नोलॉजी, ई-गेमिंग, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, वर्चुअल रियल्टी, रोबोटिक्स जैसी नई दौर की कंपनियों को जगह दी जाएगी। बता दें कि 9 जुलाई का दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के लिए बहुत अहम है। 1875 में आज ही के दिन इसकी स्थापना हुई थी। करीब 158 लाख करोड़ बाजार पूंजी के साथ यह दुनिया का 10वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज हैं।

लिस्टिंग होने की शर्तें
बीएसई ने पिछले महीने सर्कुलर जारी कर कहा था कि बीएसई स्टार्टअप प्लैटफॉर्म पर लिस्ट होने के लिए कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। इश्यू से पहले कंपनी की पेड-अप कैपिटल कम से कम 1 करोड़ रुपये होना जरूरी है। कंपनी प्रोस्पेक्टस ड्राफ्ट दायर करने के कम से कम तीन साल पहले से सक्रिय होनी चाहिए। इसके अलावा डीआरएचपी के वक्त कंपनी 3 साल की होनी चाहिए। कंपनी दिवालिया की तैयारी में नहीं होनी चाहिए। इसमें 2 साल तक के लिए क्यूआईबी और एंजेल निवेश जरूरी हेगा।

Supreet Kaur

Advertising