BT ग्रुप की हिस्सेदारी खरीदने के लिए सुनील मित्तल ने Barclays से लिया कर्ज...और लोन लेने की योजना

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 05:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सुनील भारती मित्तल की अगुवाई वाले भारती ग्रुप ने 13 अगस्त को ब्रिटेन की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी BT ग्रुप के अधिग्रहण की घोषणा की। इस डील के तहत भारती ग्रुप ने लगभग 4 अरब डॉलर में बीटी ग्रुप के सबसे बड़े शेयरधारक पैट्रिक ड्रेही के अल्टिस ग्रुप की 24.5% हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया। इस सौदे को पूरा करने के लिए सुनील मित्तल ने बार्कलेज बैंक (barclays bank) से बड़ा कर्ज लिया है और ग्रुप इसके लिए और अधिक वित्तीय संसाधन जुटाने की कोशिश कर रहा है।

9.9% हिस्सेदारी के लिए बार्कलेज बैंक से लोन लिया

सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में दावा किया है कि सुनील मित्तल के भारती समूह ने ब्रिटिश टेलीकॉम में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बार्कलेज बैंक से 1.8 अरब डॉलर का लोन लिया है। सूत्रों ने बताया कि भारती समूह और हिस्सेदारी खरीदने के लिए भी लोन तलाश रहा है। लंदन स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल जानकारी के अनुसार, 13 अगस्त को भारती ग्लोबल (Bharti Global) द्वारा बनाई गई कंपनी भारती टेलीवेंचर्स यूके लिमिटेड (Bharti Televentures UK) के माध्यम से भारती ग्रुप ने 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है।

14.51% हिस्सेदारी रेगुलेटरी मंजूरी मिलने के बाद ली जाएगी

भारती ग्रुप ने एक बयान में कहा कि बीटी की बाकी की 14.51 फीसदी हिस्सेदारी रेगुलेटरी मंजूरी मिलने के बाद ली जाएगी। भारती ग्रुप ने यूके के नेशनल सिक्योरिटी एंड इनवेस्टमेंट क्लियरेंस एक्ट के तहत भी अपनी ओर से आवेदन किया है। सूत्रों ने कहा कि कंपनी ने अधिग्रहण के लिए बार्कलेज से लोन लिया है। कंपनी के पास कुछ कैश है लेकिन वह इसके बजाय लोन लेकर यह डील पूरी करना चाहती है। हालांकि, भारती ग्रुप और बार्कलेज ने फिलहाल इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

भारती एयरटेल में BT की थी 21% हिस्सेदारी 

इससे पहले भारती एंटरप्राइजेज (Bharti Enterprises) के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने एक बयान में कहा था कि भारती और बीटी के बीच लंबे समय से संबंध रहे हैं। बीटी के पास 1997 से 2001 तक भारती एयरटेल लिमिटेड में दो बोर्ड सीटों के साथ 21 फीसदी हिस्सेदारी भी थी। बीटी ब्रिटेन में फाइबर ब्रॉडबैंड इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रही है। वह देश में मोबाइल, फिक्स्ड लाइन, टीवी और ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्ध कराती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News