RBI की स्वायत्तता, विश्वसनीयता के लिए मजबूत बैलेंस शीट जरूरी: फिच रेटिंग्स

punjabkesari.in Sunday, Dec 02, 2018 - 03:47 PM (IST)

नई दिल्लीः रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने रिजर्व बैंक के लिए मजबूत बैलेंस शीट की वकालत करते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक की स्वतंत्रता और विश्वसनीयता को बनाये रखने के लिये यह जरूरी है। रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल ने केंद्रीय बैंक की पूंजी रूपरेखा तय करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाने का निर्णय लिया। अभी रिजर्व बैंक के पास 9.69 लाख करोड़ रुपये का आरक्षित पूंजी का भंडार है। सरकार इस आरक्षित कोष में कमी की मांग कर रही है।

फिच रेटिंग्स के निदेशक (स्वायत्त रेटिंग्स) थॉमस रूकमाकर ने पीटीआई भाषा से साक्षात्कार में कहा कि मजबूत बैलेंस शीट सामान्यत: केंद्रीय बैंक की स्वतंत्रता और नीतिगत विश्वसनीयता का समर्थन करती है हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि रिजर्व बैंक के पास कितना आरक्षित कोष होना चाहिए। 

फिच रेटिंग्स के निदेशक (वित्तीय संस्थान) शाश्वत गुहा ने सरकार और रिजर्व बैंक की खींचतान के बारे में कहा कि दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों और सरकारों के बीच में तनाव होता रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंकों और प्राधिकरणों के बीच खींचतान में कुछ भी नया नहीं है। मेरा मानना है कि केंद्रीय बैंक के पास स्वायत्तता होनी चाहिये और इस बात के कोई सबूत नहीं है कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता में कोई खलल आया है।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News