मार्च में इन तारीखों पर बंद रहेगा शेयर बाजार, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Monday, Feb 26, 2024 - 02:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय शेयर बाजार के लिए मार्च का महीना कम कारोबारी दिनों वाला साबित होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्च 2024 में शेयर बाजार में कई छुट्टियां रहेंगी। इस दौरान बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा। शेयर बाजार में हर हफ्ते शनिवार और रविवार को छुट्टी रहती है लेकिन कुछ पब्लिक हॉलिडेज पर भी शेयर बाजार में कामकाज बंद रहता है। मार्च में ऐसे 3 पब्लिक हॉलिडे हैं, जिन पर शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा। इस साल मार्च महीने में 5 शनिवार और 5 रविवार हैं।

मार्च में इन तारीखों पर बंद रहेगा शेयर बाजार

शेयर बाजार मार्च के महीने में 3 दिन बंद रहने वाला है। मार्च में तीन छुट्टियां पड़ रही हैं। इसमें 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके अलावा 25 मार्च को सोमवार के दिन होली के चलते और 29 मार्च को शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे पर शेयर बाजार बंद रहने वाला है। इस दौरान एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) इंडेक्स पर इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। पिछले साल यानी 2023 में शेयर बाजार में 16 छुट्टियां रही थीं।

2 मार्च को डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच होगा NSE का कारोबार

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 2 मार्च के सेशन को लेकर कहा कि ट्रेडिंग सेशन इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव दोनों सेगमेंट में होगा। इस दौरान एक दिन के लिए एनएसई का पूरा कारोबार डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच होगा। पहला स्पेशल लाइव सेशन 45 मिनट का होगा, जो सुबह 9.15 बजे शुरू होगा। दूसरा स्पेशल सेशन सुबह 11.30 बजे शुरू होगा और दोपहर 12.30 बजे खत्म होगा।
 

jyoti choudhary

Advertising