ट्रंप-कोरिया विवाद से शेयर बाजार लुढ़का

Sunday, Sep 24, 2017 - 12:37 PM (IST)

मुम्बईः उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी धमकियों के सिलसिले और घरेलू अर्थव्यवस्था की स्थिति सुधारने के लिए सरकार के गंभीरता से राहत पैकेज पर विचार करने से सुस्त पड़ी निवेश धारणा के कारण बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक 350.17 अंक यानी 1.09 प्रतिशत की गिरावट में 31,922.44 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 121 अंक यानी 1.20 प्रतिशत लुढ़ककर 9,964.40 अंक पर बंद हुआ। इस दिन सबसे अधिक गिरावट दूरसंचार समूह में देखी गयी।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण(ट्राई) द्वारा इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज(आईयूसी) को 14 पैसे प्रति मिनट से घटाकर छह पैसे प्रति मिनट करने से दूरसंचार क्षेत्र दबाव में आ गया। आईयूसी में की गयी इस कमी से रिलायंस जियो को लाभ होगा क्योंकि उससे सबसे अधिक आउटगोइंग कॉल जाते हैं। रिलायंस जियो अपने उपभोक्ताओं को निशुल्क कॉङ्क्षलग सेवा देती है और उसे पहले अपने हर आउटगोइंग कॉल पर 14 पैसे प्रति मिनट की दर से अन्य दूरसंचार कंपनियों को भुगतान करना होता था लेकिन अब उसे इसके लिए आगामी एक अक्टूबर से मात्र छह पैसे प्रति मिनट देने होंगे। ट्राई के इस फैसले से अन्य दूरसंचार कंपनियों को नुकसान हुआ है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार जल्द ही विकास को गति देने के लिए पैकेज की घोषणा कर सकती है। इस बयान से वित्तीय घाटा बढऩे की आशंका के मद्देनजर निवेशकों की दिलचस्पी जोखिम भरे निवेश में घट गयी। इसी बीच अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति पर हुई दो दिवसीय बैठक के बाद जारी बयान में इस साल एक बार ब्याज दर बढ़ाने की घोषणा का असर भी शेयर बाजार पर पड़ा। 
   

Advertising