SpiceJet Crisis: नकदी संकट से जूझ रही स्पाइसजेट, 150 केबिन क्रू को तीन महीने की छुट्टी पर भेजा

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2024 - 12:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नकदी संकट से जूझ रही विमानन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) ने 150 केबिन क्रू सदस्यों को अस्थायी रूप से तीन महीने के लिए छुट्टी पर भेजने का निर्णय लिया है। यह फैसला 'कम यात्रा सीजन और कम हुए बेड़े के आकार' के कारण लिया गया है। एयरलाइन ने इस फैसले को संगठन की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए उठाया है, ताकि आर्थिक संकट से उबरने में मदद मिल सके।

वेतन देने में कठिनाई

सूत्रों के अनुसार, स्पाइसजेट पिछले छह साल से घाटे में चल रही है और वर्तमान में अपने कर्मचारियों को वेतन देने में मुश्किलों का सामना कर रही है।

कानूनी विवाद

स्पाइसजेट विमान पट्टेदारों, इंजन पट्टेदारों, ऋणदाताओं और पूर्व प्रमोटर कलानिधि मारन के बकाया भुगतान को लेकर कानूनी विवादों में उलझी हुई है।

स्वास्थ्य लाभ और अर्जित छुट्टियां बरकरार

केबिन क्रू सदस्यों को छुट्टी पर रखने के बावजूद, उन्हें सभी स्वास्थ्य लाभ और अर्जित छुट्टियां मिलती रहेंगी और वे स्पाइसजेट के कर्मचारी बने रहेंगे। स्पाइसजेट ने घोषणा की है कि वह आगामी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के बाद अपने बेड़े का विस्तार करेगी और केबिन क्रू सदस्यों को एक्टिव ड्यूटी पर वापस बुलाएगी।

फंड जुटाने की प्रक्रिया

पिछले महीने, स्पाइसजेट ने QIP के जरिए 3,000 करोड़ रुपये जुटाने की प्रक्रिया शुरू की थी, जिसके सितंबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद थी। 2024 की शुरुआत में, एयरलाइन ने 2,241 करोड़ रुपए जुटाने के लिए इक्विटी और वारंट जारी करने को मंजूरी दी थी, जिसमें से केवल 1,060 करोड़ रुपए ही जुटाए जा सके।

पिछला मुनाफा

एयरलाइन ने आखिरी बार 2017-18 में मुनाफा कमाया था, जब उसने 557.4 करोड़ रुपए का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट दर्ज किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News