See More

जल्द रोबोट करेंगे सामान की डिलीवरी, स्नैपडील, ओटोनॉमी आईओ ने किया रोबोट से डिलिवरी का परीक्षण

2020-09-16T06:13:10.973

नई दिल्लीः अमेजन और वालमार्ट जैसी ई-वाणिज्य कंपनियां जब डिलिवरी के लिए ड्रोन का विकल्प आजमा रही हैं तब घरेलू ई-वाणिज्य कंपनी स्नैपडील ने रोबोट के माध्यम से डिलिवरी का परीक्षण शुरू किया है, ताकि ग्राहकों को उनके घर तक संपर्क रहित डिलिवरी सुनिश्चित की जा सके। 
PunjabKesari
स्नैपडील ने एक बयान में कहा कि इसके लिए उसने स्टार्टअप कंपनी ‘ऑटोनॉमी आईओ' के साथ गठजोड़ किया है। दोनों ने मिलकर दिल्ली-एनसीआर के कुछ चुनींदा स्थानों पर रोबोट के माध्यम से डिलिवरी का सफल परीक्षण किया है। बयान के मुताबिक डिलिवरी करने वाले रोबोट को सोसायटी के गेट पर रखा गया। जहां डिलिवरी एजेंट क्यूआर कोड स्कैन करता है और पैकेट को रोबोट के अंदर रख देता है। रोबोट के पास सोसायटी का मानचित्र होता है और वह उसके सहारे ग्राहक तक सामान की डिलिवरी कर देता है। 
PunjabKesari
बयान के मुताबिक ऑटोनॉमी आईओ ने अंतिम छोर तक डिलिवरी देने के लिए इन रोबोट को विकसित किया है। यह सड़क पर फुटपाथ पर खुद से चल सकते हैं। इनमें भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सही से चलने के लिए विशेष कृत्रिम मेधा को विकसित किया गया है। साथ ही यह मशीन लर्निग का भी उपयोग करते हैं। इनमें कैमरा है जो उन्हें बाहरी दुनिया को समझने में मदद करता है। हाल में वालमार्ट ने अमेरिका में ड्रोन से उत्पादों की डिलिवरी करने के लिए जिपलाइन और फ्लाईट्रेक्स के साथ साझेदारी की घोषणा की थी। अमेजन की भी डिलिवरी करने के लिए ड्रोन के उपयोग की योजना है।
 


Pardeep

Related News