काम के दौरान सिगरेट पीने नहीं जाएंगे तो कंपनी देगी यह खास तोहफा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 10:02 AM (IST)

नई दिल्लीः अकसर दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारियों को लंच ब्रेक के साथ-साथ धुम्रपान को लेकर भी छोटे ब्रेक मिलते हैं। इन रोजमर्रा के ब्रेक को लेकर कई बार बॉस से भी परमिशन की जरूरत नहीं होती। लेकिन अब एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को सिगरेट ब्रेक नहीं लेने पर खास तोहफा देने का ऐलान किया है।
PunjabKesari
मिलेगी 6 दिन की छुट्टी
जानकारी के मुताबिक जापान में तोक्यो की मार्केटिंग कंपनी ‘पियाला’ अपने उन कर्मचारियों को 6 दिन की अतिरिक्त छुट्टी दे रही है जो काम के दौरान बीच में सिगरेट पीने के लिए नहीं जाते हैं। एक कर्मचारी ने शिकायत की थी कि काम के दौरान जो कर्मचारी ‘सिगरेट ब्रेक’ के लिए जाते हैं, उससे काम पर फर्क पड़ता है, उत्पादकता प्रभावित होती है। इसके बाद कंपनी यह पॉलिसी लेकर आई है।
PunjabKesari
धुम्रपान छोड़ने में मिलेगी मदद
इस कंपनी का दफ्तर 29वीं मंजिल पर है। जब भी किसी कर्मचारी को सिगरेट पीने की जरूरत महसूस होती है तो उसे बेसमेंट में जाना होता है। यह सिगरेट ब्रेक आमतौर पर 15 मिनट तक चलता है। सिगरेट ब्रेक के कारण उन कर्मचारियों में नाराजगी थी जो धुम्रपान नहीं करते हैं। यह शिकायत जब कंपनी के सीईओ, ताकाओ असुका ने सुनी तो उन्होंने सिगरेट न पीने वाले कर्मचारियों को मुआवजे के रूप में छह दिन की अतिरिक्त पेड लीव देने का फैसला किया। असुका का कहना है कि कर्मचारियों को धुम्रपान से रोकने के लिए उन्हें कोई दंड देने या दबाव की बजाय प्रोत्साहन देकर धुम्रपान छोड़ने के लिए कहा जाएगा तो इसके बेहतर नतीजे आएंगे।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News