लॉकडाउन की वजह से स्मार्टफोन की बिक्री 48% गिरी, रिसर्च फर्म कैनालिस की रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Jul 19, 2020 - 05:45 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना काल के दौरान मोबाइल फोन इंडस्ट्री को बड़ा नुकसान हुआ है। कोरोना से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से स्मार्टफोन की बिक्री पहले के मुकाबले काफी कम हुई। रिसर्च फर्म कैनालिस की रिपोर्ट के आधार पर जून तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट में 48 फीसदी की गिरावट देखी गई।

रिपोर्ट की माने तो जून तिमाही में स्मार्टफोन की शिपमेंट 17.3 मिलियन (1.73 करोड़ )यूनिट ही रह गया है। कैनालिस रिपोर्ट का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से स्मार्टफोन विक्रेताओं को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था, इस दौरान स्मार्टफोन का उत्पादन भी कम हो गया था और ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेलर्स की ओर से फोन की बिक्री पर रोक लगा दी थी।

बता दें कि पहली तिमाही में उत्पादन कम होने की वजह से कई कंपनियों ने बाहर से फोन मंगवाए थे, उनका मानना था कि ऐसा करने से ग्राहकों के बीच मांग बनी रहेगी और इसमें कई चीनी कंपनियां भी शामिल थीं। कैनालिस की विशेषज्ञ मधुमिता चौधरी का मानना है कि भारत में अभी भी स्मार्टफोन बाजार के लिए रास्ता काफी मुश्किल है। लॉकडाउन की वजह से कंपनियों में कर्मचारियों की कमी रही, जिसकी वजह से स्मार्टफोन के उत्पादन में कमी देखने को मिली और इसका असर सबसे ज्यादा बिक्री पर पड़ा। 

स्मार्टफोन इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी गई और वेतन में कटौती हुई, जिसकी वजह से लोगों ने अपनी जेब ढीली करने में हिचकिचाहट दिखाई और स्मार्टफोन की खरीद पर नकारात्मक असर देखने को मिला। 

रिसर्च कंपनियों का कहना है कि कोरोना का काबू करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था पर तो असर पड़ा ही लेकिन इससे स्मार्टफोन को लेकर लोगों के व्यवहार में काफी बदलाव देखने को मिला। उपभोक्ताओं ने स्मार्टफोन खरीदने के फैसले में टालमटोली की। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News