स्कोडा का अभी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन लाने का इरादा नहीं

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 06:23 PM (IST)

नई दिल्लीः चेक गणराज्य की वाहन कंपनी स्कोडा फिलहाल भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार नहीं उतारेगी। कंपनी का मानना है कि फिलहाल भारतीय बाजार ऐसे वाहनों के लिए तैयार नहीं है। यहां ऐसे वाहनों की खरीद की लागत काफी ऊंची है। कंपनी भारतीय बाजार में रैपिड और सुपर्ब की बिक्री करती है। इसके अलावा वह यहां जुलाई में एसयूवी कुशक उतारने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही कंपनी ने डीजल पावरट्रेन से भी दूरी बनाने का फैसला किया है। कंपनी भारतीय बाजार में सिर्फ पेट्रोल वाली कारें उतारेगी। 

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया के प्रबंध निदेशक गुरप्रताप बोपाराय ने कहा, ‘‘भारत में अभी आम लोगों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते नहीं हैं। बैटरी के दाम नीचे आए हैं लेकिन ये इंटरनल कम्बशन इंजन कारों का मुकाबला करने की स्थिति में नहीं हैं। अभी इसमें कुछ साल लगेंगे। बोपाराय ने कहा कि भारत में अभी इलेक्ट्रिक कार कारोबार आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं है। 

भारत 2.0 परियोजना के तहत जर्मनी के वाहन समूह फॉक्सवैगन ने 2018 में घोषणा की थी कि वह 2019 से 2021 के दौरान अपनी मौजूदगी बढ़ाने की रणनीति के तहत एक अरब यूरो का निवेश करेगा। जून, 2018 से स्कोडा फॉक्सवैगन समूह की ओर से भारत 2.0 परियोजना को आगे बढ़ा रही है। बोपाराय ने बताया कि फॉक्सवैगन समूह की इलेक्ट्रिक वाहन खंड में उपस्थिति रहेगी। समूह की कंपनी ऑडी यहां प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन उतारेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News