सियाम ने ईवी के लिए रियायतें, वाहनों को कबाड़ में बदलने को अतिरिक्त प्रोत्साहन मांगा

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2024 - 12:38 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वाहन उद्योग संगठन सियाम ने शुक्रवार को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को बढ़ावा देने के लिए रियायतें मांगी। उद्योग निकाय ने साथ ही कहा कि सरकार को आगामी आम बजट में वाहनों को कबाड़ में बदलने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहनों की घोषणा करनी चाहिए। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने पूंजीगत व्यय के लिए अधिक आवंटन के साथ वृद्धि को बढ़ावा देने वाले बजट पर जोर दिया।

सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि सरकार को फेम 3 जैसी नीति लानी चाहिए... पीएलआई जैसी अच्छी योजनाएं पहले से ही लागू हैं, जिनके जारी रहने का हमें भरोसा है।'' अगर फेम 3 (इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाना और उनका विनिर्माण) योजना शुरू की जाती है, तो इससे इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के साथ ही सार्वजनिक बसों को वित्तीय प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है। फेम 3 योजना, इलेक्ट्रिक गतिशीलता संवर्धन योजना (ईएमपीएस) की जगह लेगी, जिसे फेम 2 योजना के खत्म होने पर पेश किया गया था। 

अग्रवाल ने कहा, ''हम यह भी उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार वाहनों को कबाड़ में बदलने के लिए प्रोत्साहन पर कुछ और घोषणाएं कर सकती है।'' उन्होंने कहा कि पुराने प्रदूषणकारी वाहनों को स्क्रैप करने को बढ़ावा देने के लिए अधिक प्रयासों की जरूरत है। अग्रवाल ने कहा कि सरकार को ऐसी पहल जारी रखनी चाहिए जो अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी हों। उन्होंने कहा, ''हमें उम्मीद है कि एक बार फिर यह विकासोन्मुख बजट होगा... जिसका अर्थ है कि इसमें पूंजीगत व्यय पर अधिक ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि इसका अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।'' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News