RBI की नीति, जीडीपी आंकड़े तय करेंगे बाजार की चाल

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2015 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक की मंगलवार को आने वाली मौद्रिक नीति, सितंबर को समाप्त तिमाही का सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) आंकड़ा तथा संसद के चालू शीतकालीन सत्र में वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) विधेयक से जुड़े घटनाक्रम इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल निर्धारित करेंगे।  

सितंबर तिमाही के लिए जी.डी.पी. आंकड़े की घोषणा सोमवार को की जाएगी। इसके अलावा निवेशकों की नजर मंगलवार से शुरू होने वाली ऑटो कंपनियों के मासिक बिक्री आंकड़ों पर होगी। कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के संस्थापक एवं सीईआे रोहित गाडिया ने कहा, "निवेशकों को पूरी उम्मीद है कि संसद के शीतकालीन सत्र में जी.एस.टी. विधेयक पर कोई सकारात्मक पहल होगी और यह अस्तित्व में आ पाएगा। वैश्विक बाजार का रुख, विदेशी निवेशकों द्वारा किया जाने वाला निवेश, डॉलर के मुकाबले रुपए की घट-बढ़ और कच्चे तेल की कीमतें बाजार की धारणा को निर्धारित करेंगे।"

भारतीय रिजर्व बैंक मंगलवार को अपनी पांचवीं द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करेगा। गाडिया ने कहा, "एेसी संभावना है कि रिजर्व बैंक अपने दरों को अपरिवर्तित रखे।" सरकार को नए अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को लागू करने के लिए संसद के चालू शीतकालीन सत्र में जी.एस.टी. विधेयक के संदर्भ में संसद की मंजूरी चाहिए होगी जिसे एक अप्रैल 2016 से लागू करने की योजना है। विगत सप्ताहांत के मुकाबले बी.एस.ई. शेयर सूचकांक इस बार 259.71 अंक की तेजी के साथ 26,128.20 अंक पर बंद हुआ।  

जियोजित बीएनपी परिबार फाइनेंशल सर्विसेज के फंडामेन्टल रिसर्च के प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "निवेशकों की रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति और इस सप्ताह ईसीबी की नीतिगत बैठक पर नजर होगी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News