नवंबर में देश के सर्विस सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार, तीन महीने के टॉप पर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्लीः सुस्ती से जूझ रही अर्थव्यवस्था को बुधवार को सेवा क्षेत्र के आंकड़ों से राहत मिली है। बुधवार को जारी हुए सर्विस पीएमआई के आंकड़ों में तेज सुधार के संकेत मिले है। नए कॉन्ट्रैक्ट के चलते नवंबर में सर्विस सेक्टर ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ी और बीते तीन महीने में यह सबसे तेज गति से आगे बढ़ा है। निक्केई/आईएचएस मार्किट सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स नवंबर में बढ़कर 52.7 रहा, जो अक्टूबर में 49.2 रहा था। आपको बता दें कि पीएमआई का 50 से ऊपर का आंकड़ा बेहतर माना जाता है।

PunjabKesari

अब इन सेक्टर्स में तेजी से बढ़ेंगे नौकरियों के मौके
सर्विस पीएमआई के आंकड़ों से जुड़ा एक सब-इंडेक्स अक्टूबर के मुकाबले 50.1 से बढ़कर नवंबर में 53.2 पर पहुंच गया। जिसके कारण सर्विस सेक्टर तीन महीने में सबसे तेज गति से रोजगार बढ़ाने को उत्साहित हुआ।

PunjabKesari

रिपोर्ट के मुताबिक, कंज्यूमर सर्विसेज, इन्फॉर्मेशन ऐंड कम्युनिकेशन तथा रियल एस्टेट एंड बिजनेस सर्विसेज में तेजी से सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में विस्तार दर्ज किया गया। ट्रांसपोर्ट एंड स्टोरेज, फाइनेंस एंड इंश्योरेंस कंपनियों की गतिविधियों में गिरावट दर्ज की गई। फाइनेंस और इंश्योरेंस को छोड़कर सर्विस सेक्टर की अन्य कंपनियों में रोजगार के अवसर नंबर में बढ़े है।

नवंबर में सर्विस सेक्टर में क्यों आई तेजी-आईएचएस (IHS Markit) मार्किट की प्रमुख अर्थशास्त्री पॉलीआना डे लिमा का कहना है कि सर्विस सेक्टर की वृद्धि दर में बढ़ोतरी का प्रमुख कारण नए कॉन्ट्रैक्ट में बढ़ोतरी रहा, जिसने न सर्विस सेक्टर क्षेत्र को ग्रोथ का मंच मुहैया कराया, बल्कि रोजगार के भी बढ़ने का कारण बना है।

PunjabKesari

क्या होता है पीएमआई
आपको बता दें कि पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्‍स (पीएमआई) सर्विस सेक्‍टर की आर्थिक सेहत को मापने का एक इंडिकेटर है। इसके जरिए किसी देश की आर्थिक स्थिति का आंकलन किया जाता है। पीएमआई सेवा क्षेत्र समेत निजी क्षेत्र की अनेक गतिविधियों पर आधारित होता है। पीएमआई का मुख्‍य मकसद अर्थव्यवस्था से जुड़े सही आंकड़े उपलब्‍ध कराना है, जिससे अर्थव्‍यवस्‍था के बारे में सटीक संकेत पहले ही मिल जाते हैं। पीएमआई 5 प्रमुख चीजों पर आधारित होता है। नए ऑर्डर, इन्‍वेंटरी स्‍तर, प्रोडक्‍शन, सप्‍लाई डिलिवरी और रोजगार वातावरण शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News