कम्पनियों के तिमाही परिणाम देंगे बाजार को दिशा

Sunday, Jul 17, 2016 - 12:06 PM (IST)

मुंबईः विदेशी बाजारों की तेजी के सहारे लगभग पूरे सप्ताह बढ़त के साथ ढाई फीसदी से अधिक चढ़े शेयर बाजार को अगले सप्ताह दिशा देने में कम्पनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम की अहम भूमिका होगी। अगले सप्ताह विप्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एच.डी.एफ.सी. बैंक, एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बायोकॉन और केयर्न इंडिया जैसी दिग्गज कम्पनियों के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के परिणाम जारी होने हैं। इसका असर बाजार पर देखा जा सकता है। इसके अलावा शुक्रवार को देर शाम जारी पैट्रोलियम सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली अग्रणी कम्पनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के परिणाम का असर भी रहेगा। 

 

बीते सप्ताह बी.एस.ई. का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सैंसेक्स 709.6 अंक अर्थात 2.62 फीसदी उछलकर करीब 11 महीने के उच्चतम स्तर 27,836.50 अंक और नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एन.एस.ई.) का निफ्टी 218.20 अंक यानी 2.62 फीसदी की छलांग लगाकर पिछले साल 14 अगस्त के बाद 8,500 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार 8,541.40 अंक पर रहा। 

 

बाजार में 5 में से 4 कारोबारी दिवस तेजी रही। अमरीका में जून के रोजगार आंकड़े उम्मीद से अधिक मजबूत रहने तथा कई देशों के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की उम्मीद में विदेशी बाजारों में आई तेजी के सहारे आलोच्य सप्ताह सैंसेक्स और निफ्टी ने भी उड़ान भरी। हालांकि, जून में खुदरा महंगाई के 22 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचने से रिजर्व बैंक की अगस्त में होने वाली द्विमासिक ऋण एवं मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कमजोर होने तथा सूचना प्रौद्योगिकी एवं सेवा क्षेत्र की देश की दूसरी बड़ी कम्पनी इंफोसिस के चालू वित्त वर्ष में राजस्व वृद्धि के अनुमान में कटौती करने का दबाव भी बाजार पर रहा।

Advertising